यमुना शुद्धिकरण के लिए चलाया हस्ताक्षर अभियान

Submitted by Hindi on Sat, 03/09/2013 - 11:18
Source
इंडिया वाटर पोर्टल (हिन्दी)
यमुना शुद्धिकरण के लिए स्टॉल लगाकर हस्ताक्षर करवाए गएयमुना शुद्धिकरण के लिए स्टॉल लगाकर हस्ताक्षर करवाए गएयमुना शुद्धिकरण और यमुना की निर्मलता, अविरलता के लिए आगरा में हस्ताक्षर अभियान चलाया गया। 2008-10 तक लगभग 35 हजार लोगों ने यमुना के शुद्धिकरण के लिए अपने हस्ताक्षर कर अपनी मंशा जाहिर की।

आगरा में यमुना की दुर्दशा से आंदोलित यमुना निधी के संयोजक पंडित अश्विनी कुमार मिश्र ने इस हस्ताक्षर अभियान का संयोजन किया।

यमुना में निश्चित मात्रा में प्रवाह बनाए रखने के संबंध में, साथ ही 1978 की बाढ़ के विस्तार क्षेत्र को यमुना का क्षेत्र माना जाय, यमुना के लिए एक सर्वाधिकार प्राप्त प्राधिकरण की स्थापना की जाए, यमुना के घाटों और इसके जंगलों की साफ-सफाई और हरियाली लाई जाए, रिवर सीवर का सम्बन्ध विच्छेद होना चाहिए, यमुना की सहायक नदियों को उचित योजनाओं से पुनर्जीवित किया जाए आदि मांगों को लेकर यह हस्ताक्षर अभियान चलाया गया। लोगों में जनचेतना पैदा करने के लिए और यमुना की समस्याओं को लोगों को बताने के लिए इसके साथ ही लोगों का यमुना के प्रति संकल्प पैदा हो इस हस्ताक्षर अभियान की मूल मंशा थी।

यमुना शुद्धिकरण के लिए आयोजित हुआ हस्ताक्षर अभियानयमुना शुद्धिकरण के लिए आयोजित हुआ हस्ताक्षर अभियानआगरा में बड़ी संख्या में देशी-विदेशी पर्यटक आते हैं। इसीलिए हस्ताक्षर अभियान के लिए ऐसे स्थानों पर स्टॉल लगाकर हस्ताक्षर कराए गए। ताज महोत्सव में भी हस्ताक्षर कराये गए। स्कूलों, कॉलेजों में छात्रों के बीच भी हस्ताक्षर कराए गए। विभिन्न सांस्कृतिक और धार्मिक कार्यक्रमों में स्टॉल लगाकर श्रद्धालुओं के हस्ताक्षर कराए गए। यह हस्ताक्षर अभियान आगरा के अलावा मथुरा, गोकुल और उसके आस-पास के क्षेत्रों में चलाया गया।

गोकुल के कार्ष्णि श्रीगुरू शरणानंदा जी के आश्रम में भी हस्ताक्षर अभियान चलाया गया था।

2008-10 तक चले इस अभियान में लोगों ने बढ़-चढ़कर भागीदारी की और इस अभियान से प्राप्त लोगों के मंशापत्र को कई संगठनों ने अपने न्यायालयीय मुकदमों में भी कोर्ट के सामने प्रस्तुत किया है।

यमुना शुद्धिकरण के लिए हस्ताक्षर अभियान में भाग लेते लोगयमुना शुद्धिकरण के लिए हस्ताक्षर अभियान में भाग लेते लोग

अटैच डॉक्युमेंट


1. हस्ताक्षर फॉर्म के नमूने
2. हस्ताक्षर अभियान से संबंधित खबरें
3. हस्ताक्षर अभियान से संबंधित फोटोग्राफ

Disqus Comment

More From Author

Related Articles (Topic wise)

Related Articles (District wise)

About the author

नया ताजा