पुनर्निर्माण हेतु अपील...

Submitted by Hindi on Wed, 06/26/2013 - 14:28
Printer Friendly, PDF & Email
Source
माटू जनसंगठन
उत्तराखंड में हुई त्रासदी के बारे में आप जान ही गए होंगे। हमारे 24.6.13 के प्रेस नोट में सारी स्थितियां हमने लिखी है। जन आन्दोलन के राष्ट्रीय समन्वय, एनएपीएम से जुड़े माटू जनसंगठन (2001 से उत्तराखंड में गंगाघाटी और यमुनाघाटी में बड़े बांधों के विरोध में पर्यावरण संरक्षण व जनहक के लिए कार्यरत 1989 से टिहरी बांध के खिलाफ संघर्षरत साथियों के साथ) और इसके साथियों ने अपनी ओर से कुछ-कुछ सहयोग तीर्थयात्रियों के लिए किया है।

हमें लगता है की जहां सरकारें और अनेक तरह के संगठन इस आपदा के बाद पुनर्निर्माण और सहयोग के काम में लग रहे हैं। हमारी भूमिका इस सब पर नजर रखते हुए, दूरस्थ इलाकों में लोगों व गांवों स्थिति, जरूरतों का सही जायजा लेना छूटे हुए स्थान व लोगों को सरकारी व राहत दिलाने का होगा। इस समय हमारी भूमिका शायद यही सही रहेगी।

पर बड़ा प्रश्न इस भयानक त्रासदी के बाद स्थानीय लोगो और गांवो को संभालने का होगा। ऐसे कुछ क्षेत्रों में भी हम काम करेगें। इस कार्य में हमें जनआन्दोलन के राष्ट्रीय समन्वय के वरिष्ठ साथियों की प्रेरणा, सहयोग व मार्गदर्शन रहेगा।

कौन व कहां करेंगे


प्रभावितों को सहयोग कार्य हम अपने स्थानीय साथियों की मदद से कर पायेंगे। चूंकि आपदा का क्षेत्र बहुत ही बड़ा है। जिन क्षेत्रों में हम वर्षों से काम कर रहे हैं उन्हीं क्षेत्रों में हम यह मदद कर पायेंगे। कार्य का आकलन होने के बाद कार्य के समय आप भी साथ आईए। चूंकि यह काम वर्षा के दिनों में ही करना होगा इसलिए परिस्थितियां कठिन होंगी।

कार्यपद्धति


हम चमोली जिले में बद्रीनाथ से जोशीमठ तक के लगभग 5 गांवों की जरूरतों का आकलन कर रहे हैं जो आने वाले लगभग चार-पांच दिन या एक हफ्ते में हो जाने की उम्मीद है। चूंकि बारिश चालू हो गई है इसलिए रास्ते भी अभी नहीं है। जब-जब वर्षा रुकेगी साथी मालूम करेंगे की कितने लोगों की क्या-क्या जरूरतें है। कितने टैन्ट, तम्बू और राशन आदि की जरूरत होगी। ऐसा आकलन हम पिंडरगंगा व उत्तरकाशी के क्षेत्र में कर रहे हैं।

अब तक की जानकारी के आधार पर हमारी आपसे अपेक्षा और उम्मीद है कि आप वर्षा से बचाव के लिए तारपोलिन, अनाज, साधारण उल्टी दस्त बुखार की दवाईयां या उसके लिए पैसा इकट्ठा करें। धनराशि की जरूरत कार्यकर्ताओं के यातायात के लिए भी होगी। हम जल्दी ही आपको आकलन करने के बाद क्षेत्रों की जानकारी देंगे जहां आप स्वयं चलकर इस महती कार्य में अपना सहयोग दे सकेंगे।

विशेष अनुरोध


आप अपनी सहयोग करने की पद्धति व क्षमता हमें तुरंत बताएं ताकि हम उसको ध्यान में रखते हुए ही प्रभावितों को वादा दे सकें।

फिलहाल आप 50,000 से कम राशि आप सीधे एन0ए0पी0एम0 के खाते में भेज सकते है। हम अपने राहत क्षेत्र का आकलन करके उसकी जरूरतें आपको भेजेंगे ताकि आप उस जरूरत के अनुसार सहयोग कर सकें।

खाते की जानकारी


Name - National Alliance of People's Movements
A/C No.- 126010100136907
Axis Bank
Branch – Lajpat Nagar, New Delhi

आपसे सहयोग की अपेक्षा में


विमलभाई- समंवयक माटू जनसंगठन व राष्ट्रीय संगठक –एनएपीएम; सीला महापात्रा राष्ट्रीयसंगठक, एनएपीएम; पूरण सिंह राणा, वृहर्षराज तडि़याल, प्रकाश व साथी माटू जनसंगठन; जबरसिंह -एनएपीएम उत्तराखंड

Add new comment

This question is for testing whether or not you are a human visitor and to prevent automated spam submissions.

1 + 1 =
Solve this simple math problem and enter the result. E.g. for 1+3, enter 4.

More From Author

Related Articles (Topic wise)

Related Articles (District wise)

About the author

Latest