टोंकखुर्द ब्लॉक बना कलेक्टरों की पाठशाला

Submitted by admin on Sun, 10/20/2013 - 10:33
Source
दैनिक भास्कर, 14 जून 2010
विभिन्न जिलों के कलेक्टर अधिकारियों सहित बलराम तालाब निर्माण के तरीके जानने पहुंच रहे हैं टोंकखुर्द

बलराम व रेवा सागर तालाबों के निर्माण में अव्वल टोंकखुर्द ब्लॉक कलेक्टरों की पाठशाला बनता जा रहा है। पिछले एक पखवाड़े से विभिन्न जिलों के कलेक्टरों के आने का क्रम बना हुआ है। हाल ही में शाजापुर व मंदसौर कलेक्टर तालाब निर्माण के तरीके जानने टोंकखुर्द पहुंचे थे। वहीं दो दिन पूर्व धार कलेक्टर बृजमोहन शर्मा ने अधिकारियों के दल के साथ रेवासागर व बलराम तालाबों का अवलोकन किया। जल्द ही संभाग के और भी कलेक्टरों का दौरा होने वाला है।

धार से आए अधिकारियों के दल ने टोंकखुर्द क्षेत्र के हरनावदा धतुरिया, निपानिया, गोरवा, टोंकखुर्द आदि गाँवों में बनाए गए तालाबों को देखा। भीषण गर्मी में भी तालाबों में लबालब भरे पानी को देखकर अधिकारियों का दल अभिभूत हो गया। सहायक संचालक कृषि डॉ. मोहम्मद अब्बास ने तालाबों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस दौरान कलेक्टर सहित अधिकारियों ने देखा कि क्षेत्र में निर्मित तालाबों के कारण भूमिगत जल स्तर में भी काफी बढ़ोतरी हुई है। इसकी पुष्टि निपानिया के किसान बंशीलाल द्वारा कपिलधारा योजना में बनाए जा रहे कुएं से हुई. महज 35 फीट की खुदाई पर कुएं में चारों तरफ से पानी की पिचकारी निकली। निपानिया में ही किसान सुरेंद्रसिंह तोमर के खेत तालाब के गहरीकरण के दौरान चार फीट पर ही पानी निकल आया। इसी गांव के किसान दिलीपसिंह पंवार का रेवासागर अभी भी लबालब भरा है।

उनके खेत में स्थित ट्यूबवेल में ऊपर झांकने पर ही पानी दिखाई दिया। रघुनाथ सिंह पटेल, इंदरसिंह चावड़ा, देवेंद्र सिंह खिंची, सुभाष जलोदिया आदि किसानों ने अधिकारियों को बताया कि तालाबों के निर्माण से क्षेत्र का आर्थिक कायाकल्प हुआ है। पांच साल पूर्व की तुलना में अब रबी उत्पादन चौगुना हो गया है। धार से आए अधिकारियों के दल ने अपने क्षेत्र में भी इसी तरह तालाब निर्माण का संकल्प लिया। दल ने जिला प्रशासन, कृषि विभाग, टोंकखुर्द क्षेत्र के किसानों की अथक मेहनत और अनूठे कार्य की सराहना की। इस दौरान जनपद पंचायत टोंकखुर्द सीइओ नरेंद्र भावसार व धार जिप सीइओ सिंह भी उपस्थित थे। इसके पूर्व जिप सीइओ एसएनएस चौहान ने सर्किट हाऊस पर धार के दल को तालाबों के निर्माण की रणनीति और कार्य योजना से अवगत कराया।

प्रशासनिक अधिकारी भी पहुंचे


कलेक्टरों के अलावा प्रशासनिक अधिकारी भी रेवासागरों के निर्माण की जानकारी हासिल करने टोंकखुर्द ब्लॉक का भ्रमण कर चुके हैं। उज्जैन नगर निगम कमिश्नर, प्रमुख सचिव कृषि विकास विभाग इंद्रनिल शंकर दाणी, खरगोन के जिप सीइओ दल के साथ टोंकखुर्द के विभिन्न गाँवों में बलराम व रेवासागर तालाबों का अवलोकन कर चुके हैं सूत्रों के अनुसार संभाग के लगभग सभी कलेक्टरों को टोंकखुर्द ब्लॉक में बने तालाबों के अवलोकन के निर्देश दिए गए हैं।

Disqus Comment

More From Author

Related Articles (Topic wise)

Related Articles (District wise)

About the author

नया ताजा