पीएचई फ्लोराइड नियंत्रण में जुटा

Submitted by admin on Sat, 02/01/2014 - 12:19
Printer Friendly, PDF & Email
Source
पीपुल्स समाचार, 17 अक्टूबर 2011

जिले में 27 फ्लोराइड पीड़ित मिलने के बाद आयोजित की कार्यशाला


झाबुआ : विगत दिनों जिले के झाबुआ ब्लॉक के ग्राम याशोदा खुमजी एवं थांदला ब्लॉक के मियाटी में कुल 27 ग्रामीणों को फ्लोरोसिस से पीड़ित पाए जाने के बाद जागा जिला प्रशासन ने शनिवार को फ्लोरोसिस नियंत्रण कार्यशाला आयोजित की। जिसमें विशेषज्ञों द्वारा समस्त ग्रामीण क्षेत्रों में कार्य करने वाले शासकीय कर्मचारियों को फ्लोराइड का परिचय करवाते हुए उससे होने वाले शारीरिक नुकसान एवं बचने के उपाय के बारे में समझाइश दी।

फूंके लाखों रुपए


जिले में एक एनजीओ ने सर्वे कर फ्लोराइड से पीड़ित ग्रामीणों को चिन्हित कर जिला प्रशासन को सूचना करने के बाद ताबड़तोड़ में कलेक्टर जयश्री कियावत ने व्यक्तिगत रूचि दिखाते हुए इन फ्लोराइड पीड़ितों का कैंप लगाकर उपचार एवं फ्लोराइड से अत्यधिक दो ग्रामीणों को इंदौर भी रैफर करवाया गया। इसके बाद लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा अपनी कार्यप्रणाली को बताने के लिए ताबड़तोड़ लाखों रुपए खर्च कर कार्यशाल आयोजित कर डाली जिसका नतीजा सिर्फ सिफर ही सामने आ रहा है।

बकौल पीएचई के ई एसके पटवा समय-समय पर कार्यशाला की जाती है लेकिन जन चर्चा अनुसार फ्लोइड नियंत्रण के लिए जिले में यह पहली कार्यशाला आयोजित की गई है। वह भी तब जब फ्लोराइड पीड़ित सामने आए। आयोजित इस कार्यशाला में मुख्य अतिथि कलेक्टर जयश्री कियावत, एसपी आरपीसिंह व जिला अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे।

Related Articles (Topic wise)

Related Articles (District wise)

About the author

नया ताजा