सुनिश्चित करें कि आपका आरओ प्युरिफायर विश्व स्तरीय हो

Submitted by admin on Sun, 04/27/2014 - 10:03
Source
दैनिक भास्कर, 26 अप्रैल 2014
भारत के बाजार में वाटर प्युरिफायर्स, फिल्टर्स कई तरह के प्रचलन में है। जल गुणवत्ता की कमी की वजह से प्युरिफायर्स घरों में एक जरूरी चीज बनते जा रहे हैं। प्युरिफायर्स का प्रमाणीकरण अब एक बड़ा मुद्दा बन चुका है। आरओ प्युरिफायर के प्रमाणन के संदर्भ में केंट आरओ सिस्टम लिमिटेड के चेयरमैन श्री महेश गुप्ता की बातचीत।

आरओ प्युरिफायर्स के लिए प्रमाणपत्र क्यों जरूरी हैं?
पिछले कुछ वर्षों से हर घर में आरओ प्युरिफायर एक सख्त जरूरत बन गया है।

इसके पीछे कारण है हमारे पानी के स्रोतों जैसे कि ग्राउंडवॉटर, नदियां, जलग्रहण क्षेत्र, जलाशय प्रणालियां और यहां तक कि नल के पानी में भी तेजी से बढ़ती हुई घुली अशुद्धियों जैसे कि जंग, सॉल्ट्स, हेवी मेटल्स, केमिकल्स इत्यादि।

आज आरओ वॉटर प्युरिफायर मार्केट में विभिन्न तकनीकों पर आधारित, हर दर्जे के अगिनत ब्रांड्स मौजूद हैं। लेकिन समस्या की बात यह है कि उपभोक्ताओं के पास ऐसा कोई मापदंड नहीं, जिससे वो जान सकें कि कौन सा ब्रांड या टेक्नोलॉजी सबसे उत्तम है। ऐसी स्थिति में उनके लिए यह तय करना मुश्किल हो जाता है कि वह अपने घर के लिए कौन सा प्युरिफायर चुनें।

यही नहीं, आजकल अनगिनत विज्ञापनों द्वारा किए जाने वाले दावे भी उपभोक्ताओं की दुविधा बढ़ा रहे हैं। ऐसी स्थिति में ब्रांड्स के बीच होने वाली इस होड़ में यह अनुमान लगाना मुश्किल हो जाता है कि किसी भी प्रकार के झूठे दावे, खासकर एक वॉटर प्युरिफायर के मामले में काफी खतरनाक सिद्ध हो सकते हैं।

इसलिए यह जानना आवश्यक है कि आरओ वॉटर प्युरिफायर की क्षमता कितनी कारगर है। जैसे कि इसकी कार्य क्षमता और इसके द्वारा किए गए दावे किस हद तक सही हैं, जिसे एक स्वतंत्र, सम्मानित और निष्पक्ष थर्ड पार्टी द्वारा प्रमाणित किया जा सकता है। थर्ड पार्टी द्वारा प्रमाणपत्र का मतलब है कि एक आधिकारिक और प्रतिष्ठित ऑर्गनाइजेशन ने ब्रांड के निर्माण की ठीक से समीक्षा की है, जिससे साबित होता है कि सुरक्षा मापदंडों, क्वालिटी और प्रदर्शन के नजरिए से यह प्रॉडक्ट बिल्कुल सुरक्षित है। यदि कोई प्रॉडक्ट इस तरह की पार्टी द्वारा प्रमाणित है तो यह साबित हो जाता है कि इसके सभी दावे सही हैं और ये प्रॉडक्ट सभी मापदंडों पर खरा है।

अब सवाल ये उठता है कि सामान्य उपभोक्ता को कैसे पता चलेगा कि कौन से आरओ वॉटर प्युरिफायर की क्वालिटी सबसे बेहतर है? इसका जवाब है विश्व स्तर पर प्रमाणित, प्रतिष्ठित प्रयोगशालाएं जैसे कि NSF और WQA द्वारा सर्टिफिकेशन जो कि USA में स्थित है।

आरओ वॉटर प्युरिफायर्स के लिए NSF सर्टिफिकेशन क्या है?
एन्न-आर्बर, मिशिगन USA में स्थित NSF इंटरनेशनल, वॉटर प्युरिफिकेशन के क्षेत्र में विश्व स्तरीय संस्था है जिसका लक्ष्य दुनिया के हर इंसान को स्वस्थ बनाना है।

NSF सर्टिफिकेशन अपने सभी साझेदारों और यहां तक कि उपभोक्ताओं को भी यह जानकारी प्रदान करता है, कि वॉटर प्युरिफायर का मटीरियल व कॉम्पोनेंट्स इसके द्वारा प्रमाणित है और इसकी तकनीक, क्वालिटी और प्रदर्शन सभी मापदंडों पर खरे हैं।

NSF सर्टिफिकेसन प्रक्रिया प्रॉडक्ट के लिए विशेष है जिसमें व्यापक के पूर्ण मूल्यांकन को शामिल किया जाता है। जैसे कि लैब टेस्टिंग, निर्माण सुविधा निरीक्षण, प्रॉडक्ट सैम्पलिंग, टेस्ट रिजल्ट्स की समीक्षा व अंतिम स्वीकृति। NSF/ANSI स्टैंडर्ड 58 का इस्तेमाल आरओ वॉटर प्युरिफायर्स की क्वालिटी को परखने के लिए किया जाता है।

आरओ वॉटर प्युरिफार्स पर NSF का मार्क आपको यह सुनिश्चित कराता है कि इस प्रॉडक्ट का परीक्षण एक विश्व स्तरीय इंडिपेंडेंट सर्टिफिकेशन ऑर्गनाइजेशन द्वारा किया गया है।

आरओ वॉटर प्युरिफायर्स के लिए ‘WQA गोल्ड सील’ सर्टिफिकेशन क्या है?
‘WQA गोल्ड सील’ USA में स्थित वॉटर क्वालिटी एसोसिएशन (WQA) द्वारा जारी किया जाता है। यह अंतरराष्ट्रीय स्तर की, नॉन-प्रॉफिट इंडिपेंडेंट रिसर्च एजेंसी है जो पानी से संबंधित उत्पादों को उनकी क्वालिटी और सेफ्टी के लिए प्रमाणपत्र देती है। WQA अपने सिद्धांतों, प्रक्रियाओं और मानदंडों द्वारा पानी से संबंधित उत्पादों और उनमें इस्तेमाल किए जाने वाले केमिकल्स को प्रमाणित करता है। यह प्रमाणपत्र विश्व भर में सम्मानित है। WQA गोल्ड सील प्रोग्राम ने नॉर्थ अमेरिका और विश्व के नियामकों द्वारा मान्यता प्राप्त करने के अलावा, अमेरिकी राष्ट्रीय मानक संस्थान और कनाडा के मानक परिषद जैसे निकायों द्वारा भी मान्यता प्राप्त की है। WQA गोल्ड सील सर्टिफिकेशन पहले से ही पब्लिक हेल्थ और सेफ्टी सर्विसेस के लिए विश्व भर में अपना योगदान दे रहा है।

श्री महेश गुप्ता को इस बात पर गर्व है कि उनके ब्रांड केंट को NSF और WQA, USA जैसे विश्व के सर्वाधिक भरोसेमंद व प्रसिद्ध प्रमाणपत्र मिले हैं। इससे पूरी तरह से पता चलता है कि केंट की गुणवत्ता और विश्वसनीयता दूसरों से कई गुणा बेहतर है।

केंट मिनरल आरओ की डबल प्युरिफिकेशन टेक्नोलॉजी
विश्व की अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी पर आधारित केंट मिनरल आरओ वॉटर प्युरिफायर, साधारण टेक्नोलॉजी इस्तेमाल करने वाले प्युरिफायर्स से कई गुणा बेहतर है। इसमें आरओ के साथ UV और UF की दोहरी शुद्धिकरण प्रणाली का इस्तेमाल किया जाता है जिससे आर्सेनिक, फ्लोराइड, जंग, केमिकल्स, पेस्टिसाइड्स जैसी घुली हुई अशुद्धियां निकल जाती हैं। सिंगल टेक्नोलॉजी पर आधारित प्युरिफायर के मुकाबले, केंट मिनरल आरओ वॉटर प्युरिफायर्स या सुनिश्चित करते हैं कि आरओ मेम्ब्रेन से बच कर निकले बैक्टीरिया व वायरस UV/UF के दोहरे शुद्धिकरण से पूरी तरह नष्ट हो जाएं। साथ ही, इसका TDS कंट्रोलर शुद्ध किए गए पानी में जरूरी मिनरल्स बरकरार रखता है, ताकि आपको मिले सबसे शुद्ध, स्वास्थ्यवर्धक और मीठा पानी। यही नहीं, केंट मिनरल आरओ वाटर प्युरिफायर्स की नो वॉटर वेस्टेज टेक्नोलॉजी पानी को बर्बाद होने से बचाती है।

Disqus Comment

More From Author

Related Articles (Topic wise)

Related Articles (District wise)

About the author

नया ताजा