बुराइयां भी मिटाइए और इनाम भी पाइए

Submitted by Hindi on Tue, 09/23/2014 - 16:43
Source
नेशनल दुनिया, 23 सितंबर 2014
दिल्ली महानगर को साफ-सुथरा रखने के लिए एनडीएमसी की नई पहल
यदि आप दिल्ली की सड़कों पर किसी व्यक्ति को थूकते, कूड़ा फेंकते या पेशाब करते हुए देखें तो तत्काल उसकी तस्वीर खींचकर फेसबुक पर अपलोड कर दें। बुराइयां मिटाएं, इनाम पाएं। जी हां, यदि आप दिल्ली की सड़कों पर किसी व्यक्ति को थूकते, कूड़ा फेंकते या पेशाब करते हुए देखते हैं तो तत्काल उसकी तस्वीर खींचकर फेसबुक पर अपलोड कर दें। इससे संबंधित व्यक्ति तो शर्मसार होकर सचेत होगा ही, आपको इनाम भी मिलेगा। साथ ही अपना शहर भी साफ-सुथरा रहेगा।

यह पहल की है नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) नई दिल्ली ने। एनडीएमसी ने सार्वजनिक स्थानों को साफ-सुथरा रखने के लिए यह अनोखी योजना शुरू करने का फैसला किया है। इसके तहत शेम, शेम नाम से आधिकारिक फेसबुक बनाई जा रही है।

एनडीएमसी के प्रोजेक्ट डायरेक्टर ओपी मिश्रा का कहना है कि कोई भी व्यक्ति सार्वजनिक स्थानों पर थूकने, पेशाब करने या कूड़ा डालने वालों की तस्वीर खींचकर फेसबुक पर अपलोड कर सकेगा। ऐसी तस्वीरें भेजने वालों को इनाम भी मिलेगा।

शहर को खूबसूरत बनाने के लिए यह स्कीम शुरू की जा रही है। उनका कहना है कि सार्वजनिक स्थानों पर अक्सर लोग पान खाकर थूक देते हैं, गंदगी फैलाते हैं। ऐसे लोगों की तस्वीरें फेसबुक पर सार्वजनिक होंगी तो उनमें खुद-ब-खुद जागरूकता आएगी। आगे से खुद ही वह ऐसी गलती करने से बचेंगे। आज के समय में अधिकांश लोगों के पास कैमरे वाले मोबाइल फोन होते हैं। मोबाइल कैमरे से बड़ी आसानी से ऐसी तस्वीरें खींचकर अपलोड की जा सकती हैं। ऐसी तस्वीरें भेजने वालों को क्या इनाम मिलेगा, यह अभी तय नहीं है फिर भी विचार किया जा रहा है कि उन्हें एक-एक टी-शर्ट दी जाए। उनका कहना है कि कनॉट प्लेस, खान मार्केट समेत अनेक महत्वपूर्ण स्थानों पर अक्सर लोग पान खाकर थूकते हैं या फिर सड़कों पर कूड़ा-कचरा डाल देते हैं। इससे स्थान बदरंग हो जाता है।

Disqus Comment

More From Author

Related Articles (Topic wise)

Related Articles (District wise)

About the author

नया ताजा