देश भर में चली स्वच्छता की झाड़ू

Submitted by Hindi on Fri, 10/03/2014 - 10:48
Source
एब्सल्यूट इंडिया, 03 अक्तूबर 2014
महाराष्ट्र, यूपी, बिहार, दिल्ली सहित देश भर में शुरू हुआ अभियान स्कूली बच्चों सहित तमाम सियासी दिग्गजों ने ली स्वच्छता की शपथ अपने-अपने संसदीय क्षेत्र में सांसदों और गृह मंत्री ने भी की सफाई
.नरेंद्र मोदी सरकार के स्वच्छ भारत अभियान के तहत केंद्र सरकार के लाखों कर्मचारियों ने गुरुवार को अपने दफ्तरों और आवासीय इलाके में स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए हर सप्ताह कम से कम दो घंटे काम करने का वचन लिया। केंद्र सरकार के प्रत्येक विभाग ने आज महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर अपने कर्मचारियों को शपथ दिलाने के लिए व्यापक बंदोबस्त किया था। पहली बार ऐसा हुआ जब चपरासी से सचिव स्तर तक के सभी कर्मचारियों को गांधी जयंती पर स्वच्छ भारत अभियान में हिस्सा लेने के लिए कार्यालय बुलाया गया। यूं इस दिन सरकारी छुट्टी रहती है।

लोगों को उत्साहित करने के लिए केंद्र सरकार के कार्यालयों और सड़कों, कार्यस्थलों और आस-पास में सफाई सुनिश्चित करने के संदेश वाले बैनर लगे हुए थे। लाखों केंद्र कर्मचारियों ने लिया वचन फिल्मकार सुभाष घई ने b‘स्वच्छ भारत अभियान’ का समर्थन करते हुए अपने व्हीस्लिंग वूड्स इंटरनेशनल फिल्म स्कूल में अभिनेता ऋतिक रोशन के साथ मिलकर भी स्वच्छता अभियान की पहल की।

सुभाष घई और ऋतिक ने व्हीस्लिंग वुड्स के छात्रों और कर्मचारियों के साथ मिलकर अभियान शुरू किया। उधर, अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ने भी अपने खुद के हित के लिए इस अभियान में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने का आग्रह किया। विक्रम भट्ट, हेमा मालिनी, दीया मिर्जा सहित कई हस्तियां इस अभियान से जुड़ीं।

बॉलीवुड अभियान के साथ इंडियन ऑयल भी जुड़ा इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी), दो राष्ट्रीयकृत बैंक इंडियन बैंक और इंडियन ओवरसिज बैंक (आईओबी) और कई खिलाड़ी गुरुवार को स्वच्छ भारत मिशन से जुड़े। आईओसी के अनुसार, इसके शीर्ष अधिकारियों के अतिरिक्त कई खेल हस्तियों-टेनिस चैंपियन रश्मि चक्रवर्ती, चेस ग्रांडमास्टर बी.अथिबान, राष्ट्रीय टेबल टेनिस चैंपियन आर.रमेश बाबू ने स्वच्छ भारत मिशन में हिस्सा लिया। आईओसी ने देशभर में अपने विपणन की आधारभूत संरचना, 24,000 पेट्रोल-डीजल पंप और 7,000 रसोई गैस वितरकों सहित 40,000 कस्टमर टच प्वाइंट में सफाई अभियान की शुरुआत की।

.मिशन में गायत्री परिवार गायत्री परिवार के शांतिकुंज स्थित मुख्यालय की ओर से देहरादून व हरिद्वार जिले को जोड़ने वाला संपर्क मार्ग सप्तऋषि चुंगी से गंगा तट तक पांच हजार से अधिक पीत वस्त्रधारियों ने सफाई अभियान चलाया। इस अवसर पर संस्था प्रमुख डॉ. प्रणव पण्ड्या, शांतिकुंज व्यवस्थापक गौरीशंकर शर्मा, मनीषी वीरेश्वर उपाध्याय, कपिल केसरी उपस्थित थे। इस महाअभियान में लगभग पांच हजार से अधिक गायत्री साधकों, देवसंस्कृति विश्वविद्यालय एवं गायत्री विद्यापीठ के विद्यार्थियों सहित विश्वभर से आए आगंतुकों एवं शिविरार्थियों ने सहयोग किया।

केजरीवाल ने की नाले की सफाई आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास के पास के एक छोटे से आवासीय इलाके के बंद नाले की सफाई में सफाईकर्मियों की मदद की। दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री केजरीवाल ने गांधी जयंती के दिन सफाई के लिए कम आय वाले लोगों का इलाका माने जाने वाले बीआर कैंप का चुनाव किया।

.नई दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को कहा कि हम 2019 तक पूरे भारत को स्वच्छ बनाकर दम लेंगे क्योंकि देश जब स्वच्छ होगा, तभी स्वस्थ बनेगा। राजनाथ ने यहां चारबाग रेलवे स्टेशन पर ‘स्वच्छ भारत अभियान’ की शुरुआत करते हुए कहा, ‘स्वच्छता में परमात्मा बसता है। जहां स्वच्छता होगी, वहीं स्वास्थ्य होगा। हमारी पुरानी परंपरा रही है.. गांवों में साफ सफाई पर विशेष बल दिया जाता था।’ गृह मंत्री ने जनता को संकल्प दिलाते हुए कहा, ‘2019 तक पूरे भारत को स्वच्छ बनाकर दम लेंगे। देश स्वच्छ होगा तभी स्वस्थ होगा। हम 2019 में गांधी जयंती के मौके पर स्वच्छ भारत बापू के चरणों में समर्पित करेंगे।’ उन्होंने जनता से अपील की कि चाहे घर हो, नाली, ऑफिस या अन्य कोई जगह, गंदगी को साफ करने का प्रयत्न करना चाहिए।

उत्तराखंड में भी स्वच्छ भारत अभियान शुरू गुरुवार को उत्तराखंड में भी स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की गयी और मुख्यमंत्री हरीश रावत सहित सरकार और प्रशासन के अधिकारियों और कर्मचारियों ने देश को पूरी तरह स्वच्छ करने का संकल्प लिया। मुख्य कार्यक्रम यहां गांधी पार्क में हुआ जहां मुख्यमंत्री रावत ने महात्मा गांधी की मूर्ति पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धा-सुमन अर्पित किए। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि आज का दिन महत्वपूर्ण है क्योंकि आज महात्मा गांधी और लालबहादुर शास्त्री की जयंती है। राष्ट्रपिता को देश की आजादी के महानायक बताते हुए रावत ने कहा कि सदियों तक ऐसे महानायक के विचार मनुष्य को उद्वेल्लित करेंगे क्योंकि गांधी यथार्थ है और जहां भी लोकतंत्र की बात होगी, गांधी जी का चित्र हमारे सामने होगा।

.

‘प्रयास’ ने शुरू किया ‘स्वच्छ भारत’ का प्रयास


बच्चों के हित के लिए कार्य करने वाली संस्था प्रयास ने स्वच्छ भारत अभियान के तहत नई दिल्ली तथा निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर आज स्वच्छता अभियान एवं स्टेशन परिसर को साफ सुथरा रखने के लिए जागरूकता कार्यक्रम एवं हस्ताक्षर अभियान शुरु किया।

उल्लेखनीय है कि प्रयास नियमित रूप से स्टेशनों में ‘आउटरीच’ कार्यक्रम चलाता है। इसके तहत जरूरतमंद बच्चों को चिन्हित करके उन्हें सुरक्षित वातावरण उपलब्ध कराने में मदद की जाती है। साथ ही उन्हें समीपवर्ती आश्रय गृहों में शिक्षा एवं व्यावसायिक प्रशिक्षण दिया जाता है। प्रयास के परियोजना प्रबंधक विवेक सिंह ने बताया, ‘प्रयास की ओर से आज चलाए गए स्वच्छ भारत अभियान के तहत आज पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन के करीब के आश्रयगृहों के करीब 150 बच्चों ने भागीदारी की। प्रयास कार्यकर्ताओं व बच्चों ने प्लेटफार्म 1 से प्लेटफार्म 16 तक जागरूकता कार्यक्रम चलाकर लोगों व यात्रियों को साफ सफाई के लिए प्रोत्साहित किया।’

बिहार में स्वच्छता जागरूकता रथ


बिहार के मुख्यमंत्री जीतन राम मांङी, केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान, रविशंकर प्रसाद और सिने अभिनेता एवं पटना साहिब से भाजपा सांसद शत्रुघ्न सिन्हा ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जयंती के अवसर पर राष्ट्रीय स्वच्छता जागरुकता अभियान की शुरुआत हाथों में झडू उठाकर एवं लोगों को शपथ दिलाकर की। मांङी ने इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वच्छता जागरुकता अभियान के प्रचार- प्रसार के लिए पटना जिला के सभी प्रखंडों के लिए एक-एक स्वच्छता जागरूकता रथ को रही झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर बिहार के कई अन्य मंत्री, विधायक और जदयू के नेता भी उपस्थित थे।

Disqus Comment

More From Author

Related Articles (Topic wise)

Related Articles (District wise)

About the author

नया ताजा