तेंदुलकर से लेकर अंबानी तक जुड़े स्वच्छता अभियान में

Submitted by birendrakrgupta on Sat, 10/04/2014 - 10:20
Source
जनसत्ता, 3 अक्टूबर 2014
मोदी के मनोनीत किए गए प्रमुख हस्तियों में फिल्म अभिनेता सलमान खान, कमल हासन व अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा, उद्योगपति अनिल अंबानी, गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा और कांग्रेस नेता शशि थरूर, योग गुरु रामदेव और टेलीविजन धारावाहिक ‘तारक मेहता का उलटा चश्मा’ की टीम शामिल है। मोदी ने देश को स्वच्छ बनाने व सफाई के प्रति कटिबद्ध रहने के लिए स्कूली बच्चों और सरकारी कर्मचारियों सहित हजारों लोगों को स्वच्छता की शपथ भी दिलाई।जनसत्ता ब्यूरो। नई दिल्ली, 2 अक्टूबर। ‘स्वच्छ भारत’ मिशन को एक जनआंदोलन बनाने के अपने प्रयास के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को स्वच्छता के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, उद्योगपति अनिल अंबानी और कांग्रेस नेता शशिथरूर सहित नौ प्रमुख हस्तियों को आमंत्रित कर एक श्रृंखला की शुरुआत की।

प्रधानमंत्री ने प्रमुख हस्तियों से इस अभियान में शामिल होने के लिए नौ और लोगों के नामांकित करने का आग्रह किया और उम्मीद जताई कि श्रृंखला बनी रहेगी।

मोदी के मनोनीत किए गए प्रमुख हस्तियों में फिल्म अभिनेता सलमान खान, कमल हासन व अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा, उद्योगपति अनिल अंबानी, गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा और कांग्रेस नेता शशि थरूर, योग गुरु रामदेव और टेलीविजन धारावाहिक ‘तारक मेहता का उलटा चश्मा’ की टीम शामिल है। मोदी ने देश को स्वच्छ बनाने व सफाई के प्रति कटिबद्ध रहने के लिए स्कूली बच्चों और सरकारी कर्मचारियों सहित हजारों लोगों को स्वच्छता की शपथ भी दिलाई। प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत मिशन के शुभारंभ के मौके पर यहां राजपथ पर आयोजित एक समारोह में मौजूद लोगों ने – मैं स्वच्छता के प्रति सजग रहूंगा और उसके लिए समय दूंगा। मैं न गंदगी करूंगा न किसी और को करने दूंगा की शपथ ली।

स्वच्छता की शपथ लेने में अभिनेता आमिर खान, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और वेंकैया नायडू ने भी मोदी का साथ दिया। मोदी ने कहा- मैंने नौ व्यक्तियों को आमंत्रित किया है और उनसे सार्वजनिक स्थानों पर आने और एक स्वच्छ भारत की दिशा में काम करने का आग्रह किया है। मैंने उनसे नौ और लोगों को भी आमंत्रित करने को कहा है। मुझे यकीन है कि ये नौ लोग काम करेंगे और एक श्रृंखला बनाने व देश को स्वच्छ बनाने के लिए इनमें से प्रत्येक व्यक्ति नौ और लोगों को आमंत्रित करेंगे। मोदी ने स्वच्छता पर सोशल मीडिया के माध्यम से एक अभियान शुरू करने की भी घोषणा की। इसके लिए वेबसाइट मायगव.इन सहित विभिन्न इंटरनेट वेबसाइटों का सहारा लिया जाएगा। स्वच्छ भारत अभियान के लिए समर्पित एक नई वेबसाइट का इस्तेमाल भी किया जाएगा।

गांधी जयंती पर देशवासियों को शपथ दिलाते हुए मोदी ने स्वच्छता के प्रति राष्ट्रपिता के संकल्प को दोहराया और कहा कि 2019 में उनकी 150वीं वर्षगांठ पर स्वच्छ भारत के उनके अधूरे सपने को देश साकार करे। स्वच्छता शपथ में प्रत्येक व्यक्ति से वादा कराया गया कि वह स्वच्छता के प्रति सजग रहेगा और उसके लिए समय देगा। शपथ में कहा गया- सबसे पहले मैं स्वयं से, मेरे परिवार से, मेरे मुहल्ले से, मेरे गांव से व मेरे कार्यस्थल से शुरुआत करूंगा। मैं यह मानता हूं कि दुनिया के जो भी देश स्वच्छ दिखते हैं उसका कारण यह हे कि वहां के नागरिक गंदगी नहीं करते और ना ही होने देते हैं। इस विचार के साथ मैं गांव-गांव और गली-गली स्वच्छ भारत मिशन का प्रचार करूंगा।

केंद्रीय पेयजल व स्वच्छता मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि इस अभियान में ग्राम पचायतें भी हिस्सा ले रही हैं और सभी इस मिशन में अपना सहयोग दे रही हैं। उन्होंने कहा- मैं प्रधानमंत्री को आश्वस्त करता हूं कि हम 2019 तक भारत को स्वच्छ बनाने के कार्य को पूरा करेंगे। केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने इसे एक ऐतिहासिक दिन बताया और कहा कि यह मिशन एक जनांदोलन बनेगा। मुझे पूरा विश्वास है कि यह अभियान जारी रहेगा। उन्होंने कॉरपोरेटजगत से अपनी कॉरपोरेट सामाजिक जिम्मेदारी के तहत इस मिशन को लेने का आह्वान किया।

प्रधानमंत्री ने इस मौके पर कोल्हापुर महाराष्ट्र के अनंत कासबरदार को स्वच्छ भारत मिशन के प्रतिक चिन्ह को डिजाइन करने के लिए आयोजित की गई प्रतियोगिता जीतने पर सम्मानित किया। उन्होंने साथ ही राजकोट गुजरात की भाग्यश्री सेठ को मिशन के लिए एक आकर्षक टैग लाइन एक कदम स्वच्छता की ओर देने के लिए भी सम्मानित किया। कासबरदार को पचास हजार व भाग्यश्री सेठ को 25 हजार रुपए की नगद राशि और प्रशस्ति पत्र प्रदान किए गए।

Disqus Comment

More From Author

Related Articles (Topic wise)

Related Articles (District wise)

About the author

नया ताजा