‘सेनिटेशन और टॉयलेट’ कार्टून प्रदर्शनी

Submitted by Hindi on Sun, 11/30/2014 - 16:03
Source
इंडियन सीएसआर न्यूज नेटवर्क

.‘इंडियन सीएसआर न्यूज नेटवर्क’ जल्द ही कार्टून वॉच के सहयोग से देश में पहली बार 6 फरवरी को ‘सेनिटेशन और टॉयलेट’ पर एक कार्टून प्रदर्शनी का आयोजन करने जा रहा है। यह कार्यक्रम भारत स्वच्छता शिखर सम्मेलन ‘सेनिटेशन फॉर ऑल-टॉयलेट फर्स्ट’ के अवसर पर पीएचडी चैंबर हाउस, अगस्त क्रांति मार्ग, नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा।

इंडिया सीएसआर के निदेशक और संस्थापक रुसेन कुमार का कहना है कि कार्टून एक ऐसा माध्यम है जिसके जरिए हम कम शब्दों या चित्रों के माध्यम से बड़ी बात आसानी से कह सकते हैं। यह कार्टून प्रदर्शनी भारत स्वच्छता शिखर सम्मेलन 2015 में आकर्षण का मुख्य केन्द्र होगा। चूंकि कार्टून हास्य और व्यंग्य पर आधारित होंगे, जो दर्शकों का मनोरंजन भी करेंगें।

इस रचनात्मक कार्यक्रम के जरिए हमारा मिशन लोगों तक अपनी बात पहुंचाना है। हमारा विश्वास है कि कार्टून के जरिए सेनिटेशन और महिला सशक्तीकरण के मुद्दों पर लोगों को जागरूक किया जा सकता है और इस सम्मेलन का उद्देश्य भी पूर्ण हो सकेगा।

कार्टून वॉच हर साल पत्रिका संस्करण प्रकाशित होने पर इस तरह की कार्टून प्रतियोगिताओं का आयोजन करता रहा है। 19 वां संस्करण प्रकाशित होने पर कार्टून वॉच के संपादक त्रीयंबक शर्मा ने कहा कि कार्टून संचार का एक प्रभावी तरीका और जागरूकता का एक अच्छा माध्यम है। ‘19 नवंबर वर्ल्ड टॉयलेट डे’ के मौके पर उन्होंने सेनिटेशन और टॉयलेट कार्टून प्रतियोगिता की घोषणा की। इस मौके पर सेनिटेशन, स्वच्छता, टॉयलेट, नवाचार और महिला सशक्तिकरण जैसे मुद्दों पर कार्टून प्रदर्शनी आयोजित की जाएगी। सबसे बेहतर कार्टून बनाने वालों को सम्मेलन के दौरान पुरस्कृत भी किया जाएगा।

इस प्रतियोगिता में कोई भी व्यक्ति भाग ले सकता है। आयु सीमा निर्धारित नहीं है। आप अपने विचार हिन्दी व अंग्रेजी किसी भी भाषा में व्यक्त कर सकते हैं। एक प्रतिभागी मात्र तीन प्रविष्टियां ही भेज सकता है वह भी ‘ए4’ आकार के पन्ने पर। आप चाहें तो cartoonwatch@gmail.com पर मेल भी कर सकते हैं।

विस्तृत जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर जाएं - www.cartoonwatchindia.com और www.indiasanitationsummit.indiacsr.in
 

Disqus Comment

More From Author

Related Articles (Topic wise)

Related Articles (District wise)

About the author

नया ताजा