मथुरा से फिर दिल्ली पहुँचा यमुना आन्दोलन

Submitted by Hindi on Sat, 02/21/2015 - 09:46
Source
नेशनल दुनिया, 19 फरवरी 2015
नई दिल्ली। यमुना आन्दोलन एक बार फिर से दिल्ली पहुँच चुका है। बरसाना मथुरा से शुरू हुई यह यात्रा बुधवार को बदरपुर बार्डर पहुँची। जहाँ इस यात्रा का जोरदार स्वागत किया गया। इस यात्रा में पिछली बार की तरह ही साधु-सन्त से लेकर बड़ी संख्या में किसान शामिल हैं।

भारतीय किसान यूनियन (भानु) के अध्यक्ष ठाकुर भानु प्रताप सिंह ने कहा कि पिछली यूपीए सरकार ने आन्दोलनकारियों को लिखित भरोसा दिया था कि यमुना में प्रर्याप्त मात्रा में पानी छोड़ा जाएगा, जो वृन्दावन तक जाएगी। लेकिन पानी वहाँ तक नहीं पहुँच पा रहा है। इससे किसान व धार्मिक केन्द्रों को नुकसान हो रहा है।

बरसाना मन्दिर प्रबन्धन से जुड़े सुनील कुमार का कहना है कि पिछली बार तीन मुद्दों पर आन्दोलनकारियों व सरकार के बीच समझौता हुआ था, जिसके बाद दिल्ली में धरना खत्म करने की घोषणा की गई थी। लेकिन सरकार ने इस दिशा में एक भी कदम नहीं उठाए। इससे मजबूर होकर आन्दोलनकारी दिल्ली की ओर रुख किए हैं। 22 फरवरी को आन्दोलनकारी बापू की समाधि पर इकट्ठा होंगे, जहाँ से जन्तर-मन्तर पहुँचेंगे। आन्दोलनकारियों ने चेतावनी दी है कि अगर इस बार सरकार ने कोई कार्रवाई नहीं की तो जन्तर-मन्तर पर बेमियादी धरना शुरू कर दिया जाएगा।

गौरतलब है कि पिछली बार इस आन्दोलन ने बहुत उग्र रूप धारण कर लिया था। हजारों की संख्या में लोग इस यात्रा में शामिल हुए थे।

Disqus Comment