विदिशा के जल सेवकों को विष्णु प्रभाकर समाज सेवा सम्मान

Submitted by RuralWater on Thu, 06/18/2015 - 16:47
तारिख : 20 जून 2015
समय : 05 - 08 बजे तक
स्थान : गाँधी हिन्दुस्तानी साहित्य सभागार, निकट अम्बेडकर स्टेडियम जवाहर लाल नेहरू रोड, नई दिल्ली


बाजार में पानी बेचने के बढ़ते निर्मम व्यापार के दौर में प्यासे को मुफ्त में पानी पिलाने की परम्परा और सामाजिक उपक्रम अब एकदम खत्म सा होता जा रहा है, लेकिन मध्य प्रदेश के विदिशा रेलवे स्टेशन पर वहाँ के स्थानीय निवासी बाजार के बहाव में नहीं बहकर लोगों की मदद में जुटे हुए हैं। यहाँ सार्वजनिक भोजनालय समिति के प्रयास से पिछले बत्तीस सालों में सैकड़ों जल सेवक तैयार हुए हैं, जो खासकर गर्मी के दिनों में रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के लिये मुफ्त जल सेवा करते हैं वे ज्यादातर रेल डिब्बों की खिड़कियों के पास जाकर यात्रियों को पीने का पानी मुहैया कराते हैं। विदिशा के इन जल सेवकों के कार्य को अब अनूठा बताकर उनकी सराहना करने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है।

इन जल सेवकों को तैयार करने वाली सार्वजनिक भोजनालय समिति (विदिशा) को गाँधी हिन्दुस्तानी साहित्य सभा, विष्णु प्रभाकर प्रतिष्ठान और अनिल संदेश (राष्ट्रीय मासिक पत्रिका) की ओर से विष्णु प्रभाकर के 104वें जन्म दिवस पर विष्णु प्रभाकर समाज सेवा सम्मान से सम्मानित करने का फैसला किया है। उन्हें यह सम्मान गाँधी हिन्दुस्तानी साहित्य सभा की मन्त्री सुश्री कुसुम शाह के सान्निध्य में हिन्दी- मैथिली के साहित्यकार डॉ. गंगेश गुंजन, हरिजन सेवक संघ के अध्यक्ष लक्ष्मीदास, प्रसिद्ध मीडिया विश्लेषक और हिन्दी अकादमी दिल्ली की संचालन समिति की सदस्य डॉ. वर्तिका नन्दा और वरिष्ठ लेखक डॉ. शिवशंकर सिंह पारिजात 20 जून को नई दिल्ली में राजघाट के पास गाँधी हिन्दुस्तानी साहित्य सभा के सभागार में शाम पाँच बजे से शुरू होने वाले समारोह में प्रदान करेंगे।

आयोजक अतुल प्रभाकर के मुताबिक समारोह में जल सेवकों को दिया जाने वाला विष्णु प्रभाकर समाज सेवा सम्मान इंडिया वाटर पोर्टल हिन्दी से जुड़े लोग ग्रहण करेंगे। गौरतलब है कि इंडिया वाटर पोर्टल हिन्दी की ओर से ऐसे जल सेवकों के बारे में हिन्दी जगत को अधिक-से-अधिक जानकारी मुहैया कराई जाती है।

इस मौके पर पत्रकारिता के लिये गुवाहाटी के रविशंकर रवि, साहित्य के लिये जींद, हरियाणा की डॉ. सुधा मल्होत्रा, शिक्षा के लिये अयोध्या की बिन्दु पांडेय और समाज सेवा के लिये फरीदाबाद की रंजना को विष्णु प्रभाकर सम्मान दिया जाएगा।

इस कार्यक्रम का संचालन प्रसून लतांत और किरण आर्या करेंगे।
सम्पर्क
अतुल प्रभाकर - 09810911826
प्रसून लतांत - 9958103129
कुमार कृष्णन - 07042239015

ईमेल - prasunlatant@gmail.com

Disqus Comment