अल्पकालिक रिसर्च ग्रांट के लिये आवेदन आमंत्रित : अर्घ्यम

Submitted by Hindi on Sun, 08/16/2015 - 12:28
.अर्घ्यम संस्था; ग्राउंड वाटर और सेनिटेशन के क्षेत्र में अल्पकालिक (6-12 माह) शोध अध्ययन के लिये कंसेप्ट पेपर आमंत्रित कर रही है।

ग्राउंड वाटर- सेनिटेशन के अन्तर्सम्बन्ध पर शोध कार्यक्रम
यह शोध कार्यक्रम भारत में भूजल और सेनिटेशन के अन्तर्सम्बन्ध पर समझ बेहतर बनाने के लिये बनाया गया है ताकि इस क्षेत्र में समेकित दृष्टिकोण के साथ हल ढ़ूँढ़ने के लिये आगे बढ़ा जा सके। फिलहाल भूजल और सेनिटेशन के अन्तर्सम्बन्धों के बारे में जानकारी या सबूत बहुत सीमित हैं। यह शोध कार्यक्रम इसी ज्ञान के अधूरेपन को पूरा करने की एक कोशिश है जोकि शोध के प्रयोगात्मक पहलू और इस सम्बन्ध में उपलब्ध ज्ञान तथा अनुभवों को एकत्रित करके किया जाएगा।

अल्पकालिक रिसर्च ग्रांट
यह अल्पकालिक ग्रांट समुदायों में मौजूदा ज्ञान, पैरा-प्रोफेशनल्स और प्रैक्टीशनर्स, ग्रास रूट संस्थाओं से सीख पर केन्द्रित होगी और बदले में इस सीख को सम्बन्धित नीतियों और हितधारकों के बीच क्रियान्वित करने के प्रयासों पर केन्द्रित होगी। विभिन्न संस्थाओं द्वारा किये जा रहे मौजूदा कार्यों को बेहतर बनाने अथवा जल्दी ही रिसर्च कार्यक्रम करने और प्रैक्टीशनर्स के लिये उपयोगी ज्ञान और आँकड़े मुहैया कराने हेतु प्रपोजल आमंत्रित किये जाते हैं। उन्हीं प्रपोजलों पर विचार किया जाएगा जो ग्राउंड वाटर और सेनिटेशन के अन्तर्सम्बन्धों पर ज्ञान जुटाने और फील्ड पर किये गए कार्यों और नीतियों को बेहतर बनाने का वायदा पूरा करेंगे।

कौन आवेदन कर सकता है
स्वतंत्र रिसर्चर, शिक्षण और रिसर्च इंस्टीट्यूट, गैर-सरकारी संगठन आदि जो भी ग्राउंड वाटर और सेनिटेशन के अन्तर्सम्बन्धों पर शोध कार्य में जो रुचि रखता है आवेदन कर सकता है।

आवेदन की अन्तिम तिथि
इस रिसर्च ग्रांट के लिये आवेदन की अन्तिम तिथि है : 15 सितम्बर 2015। सुबह 12:00 बजे तक।

आवेदन कैसे करें
आवेदन की अधिक जानकारी के लिये संलग्नक देखें अथवा इस सम्बन्ध में अपने प्रश्न पूछने के लिये निम्न पते पर ईमेल करें gw-sannexus@arghyam.org

Disqus Comment

More From Author

Related Articles (Topic wise)

Related Articles (District wise)

About the author

नया ताजा