बीएचयू से लें हायर एजुकेशन

Submitted by Hindi on Sat, 09/19/2015 - 14:16
Source
राजस्थान पत्रिका, 19 सितम्बर 2015
बीएचयू से पर्यावरण एवं टिकाऊ विकास में करें एमफिल-पीएचडी कोर्स
एनवार्नमेंटल साइंस एंड सस्टेनेबल डवलपमेंट के फील्ड में एमफिल-पीएचडी का इंटीग्रेटेड कोर्स करने के इच्छुक लोग कर सकतें हैं बीएचयू में आवेदन। प्रवेश के लिए रिसर्च एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन 11 अक्टूबर 2015 को किया जाएगा। हालाँकि कुछ लोग इस टेस्ट में बैठे बिना सीधे प्रवेश के भी अधिकारी होंगे। आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। अन्तिम तिथि एक अक्टूबर 2015 है।

11 अक्टूबर 2015 को किया जाएगा प्रवेश परीक्षा का आयोजन
01 अक्टूबर 2015 है इस परीक्षा के आवेदन की अन्तिम तिथि

आरईटी के तीन भाग


आरईटी के तीन भाग होंगे। पहले भाग यानी टेस्ट ‘ए’ में तार्किक एवं विश्लेषणात्मक क्षमता की परख की जाएगी। टेस्ट ‘बी’ में विषय की जानकारी की परख होगी। टेस्ट ‘सी’ में रिसर्च प्रपोजल और पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर आवेदक को परखा जाएगा।

क्या है योग्यता


प्रवेश के लिए आवेदक ने नीचे बताए विषयों में कम से कम 55 फीसदी अंकों के साथ मास्टर्स किया हो-एनवायर्नमेंट साइंस/एनवायरमेंटल साइंस एंड टेक्नोलॉजी/एनवायरमेंटल मैनेजमेंट/ फिजिकल साइंसेज/लाइफ साइंसेज/मेडिकल साइंसेज/केमिकल साइंसेज आदि/इकोनॉमिक्स विद एनवायर्नमेंटल इको/एलएलएम आदि।

सीधे प्रवेश


आरईटी दिए बिना सीधे प्रवेश के योग्य वे लोग हो सकते हैं, जिन्होंने नेट-जेआरएफ, नेट-एलएस, गेट एसएलईटी आदि पास कर रखा हो। विभिन्न सरकारी विभागों से फैलोशिप ले रहे लोग भी इस श्रेणी में आते हैं। किसी सरकारी संस्थान में कार्यरत एवं पीएचडी करने के लिए छुट्टी प्राप्त लोग भी इसी श्रेणी में होते हैं।

कैसे करें आवेदन


एप्लीकेशन फार्म भरने के लिए www.bhuonline.in पर जाएँ और अपनी जानकारियाँ भरें, फोटो व साइन अपलोड करें और आवेदन करें। आवेदकों को एप्लीकेशन फीस का भुगतान ऑनलाइन ही करना है। एससी/एसटी के लिए फीस 250 रुपए हैं, जबकि अन्य आवेदकों के लिए यह फीस 500 रुपए है। भुगतान क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से होगा।

कैसी होगी परीक्षा


टेस्ट ‘ए’ में कुल 60 बहु विकल्पीय सवाल होंगे, जो तार्किक, आंकिक, विश्लेषणात्मक, सामान्य जागरुकता, भाषाई योग्यता व कम्प्यूटर की समझ की परख करेंगे। टेस्ट ‘बी’ में 40 बहुविकल्पीय सवाल पीजी स्तर के कोर्स से जुड़े होंगे। टेस्ट ‘सी’ में आवेदकों को टेस्ट ‘बी’ के मेरिट के आधार पर बुलाया जाएगा।

Disqus Comment