काकासाहेब कालेलकर सम्मान समारोह की मुख्य अतिथि होंगी मेधा पाटेकर

Submitted by Hindi on Tue, 12/22/2015 - 09:34
काकासाहेब कालेलकर सम्मान समारोह की मुख्य अतिथि प्रसिद्ध समाजकर्मी मेधा पाटेकर होंगी, अध्यक्षता जनसत्ता के संपादक मुकेश भारद्वाज करेंगे।

प्रसिद्ध मनीषी काकासाहेब कालेलकर और प्रख्यात साहित्यकार विष्णु प्रभाकर की स्मृति को समर्पित सन्निधि संगोष्ठी की ओर से 23 जनवरी, 2016 को काकासाहेब कालेलकर सम्मान समारोह का आयोजन किया जा रहा है। इस समारोह का आयोजन गांधी हिंदुस्तानी साहित्य सभा, विष्णु प्रभाकर प्रतिष्ठान और वर्मा न्यूज एजंसी, हिसार (हरियाणा) की ओर से किया जा रहा है।

काकासाहेब के जन्मदिवस के उपलक्ष्य पर आयोजित इस समारोह में काकासाहेब कालेलकर समाजसेवा सम्मान बिहार के मोतीहारी में पिछले दो दशक से सक्रिय दिग्विजय और दिल्ली में घरेलू महिलाओं को इंसाफ दिलाने के संघर्ष में पिछले एक दशक से जुटी सुनीता रानी मिंज को दिया जाएगा। इनके अलावा पत्रकारिता के लिए दिल्ली की इंडिया वाटर पोर्टल की संचालिका मीनाक्षी अरोड़ा, साहित्य के लिए लालबहादुर मीरापोर और शिक्षा के लिए डा मृदुला वर्मा को काकासाहेब कालेलकर सम्मान से सम्मानित किया जाएगा।

सन्निधि संगोष्ठी की ओर से जनवरी में काका साहेब कालेलकर की याद में यह सम्मान हरेक साल विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान देने के लिए पांच युवाओं को दिया जाता है। इसी तरह जून महीने में विष्णु प्रभाकर के जन्मदिवस के उपलक्ष में भी पांच युवाओं को विष्णु प्रभाकर सम्मान दिया जाता है।

यह खुशी की बात है कि इस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में नर्मदा बचाओ आंदोलन की प्रसिद्ध नेत्री मेधा पाटेकर ने आने की मंजूरी दी है। अध्यक्षता के लिए जनसत्ता के संपादक मुकेश भारद्वाज ने भी सहर्ष मंजूरी दी है। इनके अलावा विशिष्ट अतिथि के रूप में मुंबई की युवा साहित्यकार रीता दास राम और भोपाल की पत्रकार ममता यादव समारोह में मौजूद रहेंगी। I

Disqus Comment