गंगा वाहिनी की पहली कम्पनी की तैनाती से गंगा ग्राम योजना की शुरुआत

Submitted by RuralWater on Sun, 01/10/2016 - 09:25


.नमामि गंगे कार्यक्रम को सफल बनाने के महत्त्वपूर्ण पहल के तहत थल सेना की मदद से बनाई गई गंगा वाहिनी बटालियन की पहली कम्पनी की कल 4 जनवरी को गढ़मुक्तेश्वर में तैनाती की गई।

एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए केन्द्रीय जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री उमा भारती ने कहा कि ऐसी तीन और कम्पनियाँ कानपुर, वाराणसी और इलाहाबाद में शीघ्र ही तैनात की जाएँगी।

सुश्री भारती ने कहा कि गंगा वाहिनी के जवान गंगा के तट पर तैनात रहेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि औद्योगिक इकाइयाँ और नागरिक गंगा को प्रदूषित ना करें। लेकिन उन्होंने कहा कि गंगा को स्वच्छ रखना सिर्फ इन सैनिकों की ही ज़िम्मेदारी नहीं है बल्कि इस पावन नदी के तट पर रहने वाले प्रत्येक भारतीय का यह कर्तव्य बनता है कि वह इस नदी को स्वच्छ बनाए रखने में अपना योगदान करे।

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि जब तक देश का प्रत्येक नागरिक अपनी इस ज़िम्मेदारी को नहीं समझेगा तब तक गंगा को स्वच्छ बनाने का प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का यह भागीरथ प्रयास सार्थक नहीं होगा।

सुश्री भारती ने उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले के ग्राम पुठ में गंगा ग्राम योजना की शुरुआत भी की। इस योजना के तहत गंगा के किनारे स्थित 1600 गाँवों का विकास किया जाएगा। पहले चरण में इस योजना के तहत 200 गाँवों का चयन किया गया है। इन गाँवों की खुली नालियों एवं नालों को गंगा में गिरने से रोककर कचरा निकासी और उसके शोधन की वैकल्पिक व्यवस्था की जाएगी।

गाँवों में पक्के शौचालयों का निर्माण किया जाएगा। गंगा ग्राम योजना के तहत प्रत्येक गाँव पर एक करोड़ रुपए खर्च किये जाएँगे।

इन गाँवों का सिचेवाल मॉडल के तहत विकास किया जाएगा। सिचेवाल पंजाब के वे सन्त हैं जिनके सहयोग से गाँवों जल प्रबन्धन और कचरा निकासी की उत्तम व्यवस्था की गई।

इससे पहले सुश्री भारती ने गढ़मुक्तेश्वर के भागीरथ इंटर कॉलेज में आयोजित एक समारोह में नमामि गंगे चित्र प्रतियोगिता में पुरस्कार जीतने वाले बच्चों को पुरस्कार प्रदान किये। उमा भारती ने गढ़मुक्तेश्वर में गंगा के किनारे निर्माणाधीन दो सीवेज ट्रीटमेंट संयंत्रों का भी निरीक्षण किया जिनके इस वर्ष जून तक तैयार हो जाने की सम्भावना है।

मंत्री महोदया ने गढ़मुक्तेश्वर में नमामि गंगे चित्रप्रदर्शनी का उद्घाटन करते हुए उन्होंने उपस्थित जन समुदाय को गंगा को स्वच्छ रखने की शपथ दिलाई।
 

Disqus Comment

More From Author

Related Articles (Topic wise)

Related Articles (District wise)

About the author

नया ताजा