उत्तर प्रदेश के 49 जिलों के भूजल में मौजूद है नाइट्रेट

Submitted by Hindi on Sun, 08/07/2016 - 11:32
Source
दैनिक जागरण, 03 अगस्त, 2016


पानी में खारापन, आयरन व फ्लोराइड की समस्या
.उत्तर प्रदेश के दो तिहाई जिलों का भूजल पीने लायक नहीं है। 49 जिलों में तो पानी में नाइट्रेट मौजूद है, जबकि दर्जनों दूसरे जिलों के पानी में खारापन, आयरन व फ्लोराइड की समस्या है। जाहिर है कि हैंडपम्प व नलकूपों के पानी का सेवन करने वाले लाखों लोगों की सेहत दाँव पर है। विभिन्न विभागों द्वारा पानी की गुणवत्ता जाँच के नतीजे काफी चौंकाने वाले हैं।

चिंताजनक यह है कि रिपोर्ट केवल आरंभिक पड़ताल पर आधारित है। जाहिर है कि यदि प्रदेशभर में भूजल नमूनों की जाँच की जाए तो स्थितियाँ और भी गंभीर होंगी। जहाँ तक खारापानी, फ्लोराइड व आयरन की समस्या की बात है तो इसके रिमूवल के लिये तमाम सरकारी प्रयास विफल ही रहे हैं। इसका प्रमाण उन्नाव में फ्लोराइड प्रदूषण है, जहाँ करोड़ों खर्च करने के बाद भी न तो समस्या ही दूर हुई और न ही लोगों को साफ पानी मयस्सर हो सका है।

नतीजा है कि हजारों लोग फ्लोरोसिस की बीमारी, जिसमें हड्डी टेढ़ी होने लगती है। मथुरा-आगरा से प्रतापगढ़-जौनपुर तक खारे पानी की बेल्ट है। यही वजह है कि इन जिलों का पानी खारा है। उन्नाव, रायबरेली, मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, अलीगढ़, हमीरपुर के पानी में फ्लोराइड की समस्या है। आगरा, अलीगढ़ फिरोजाबाद बदायूँ, बुलंदशहर, मैनपुरी, भदोई, वाराणसी सहित करीब डेढ़ दर्जन जिलों में भूजल स्रोतों में आयरन की समस्या है। आयरन, फ्लोराइड व खारेपन की समस्या तो प्राकृतिक रूप से मौजूद है, लेकिन करीब 49 जिलों के भूमिगत जलस्रोतों में नाइट्राइट प्रदूषण की विकराल समस्या पाई गई है। राजधानी सहित दर्जनों जिलों का पानी नाइट्रेट से दूषित है।

दरअसल नाइट्रेट की मौजूदगी इस बात का प्रमाण है कि भूमिगत जलस्रोतों में कहीं न कहीं सीवर मिल रहा है। कई इलाकों में सोक पिट सिस्टम है, जिससे सतत रूप से भूमिगत जलस्रोत प्रदूषित हो रहे हैं। इसके चलते भूजल भंडारों में नाइट्रेट की मात्रा मानक से कहीं अधिक पाई गई है। चिकित्सकों का मानना है कि यदि पानी में नाइट्रेट प्रदूषण की समस्या है तो लोगों को पेट सम्बन्धी तमाम समस्याएँ हो सकती हैं।

 

कहाँ क्या समस्या


खारापनः लखनऊ, आगरा, अलीगढ़, फिरोजाबाद, हमीरपुर, कासगंज, कानपुर नगर, मथुरा, रायबरेली, उन्नाव।

फ्लोराइडः आगरा, अलीगढ़, फिरोजाबाद, हमीरपुर, कासगंज, कानपुर नगर, मथुरा, रायबरेली, उन्नाव।

आयरनः आगरा, अलीगढ़, बदायूं, बुलंदशहर, चंदौली, एटा, फर्रूखाबाद, फिरोजाबाद, नोएडा, जौनपुर, कन्नौज, ललितपुर, कासगंज, मैनपुरी, मथुरा, मऊ, भदोही, वाराणसी।

नाइट्रेटः लखनऊ, आगरा, अलीगढ़, इलाहाबाद, अम्बेडकर नगर, औरैया, आजमगढ़, बदायूं, बागपत, बलरामपुर, बांदा, बाराबंकी, बरेली, बस्ती, बिजनौर, बुलंदशहर, चित्रकूट, एटा, इटावा, फतेहपुर, फिरोजाबाद, नोएडा, गाजियाबाद, गाजीपुर, हमीरपुर, हरदोई, हाथरस, जौनपुर, झांसी, कन्नौज, कानपुर देहात, लखीमपुर खीरी, महोबा, मथुरा, मेरठ, मऊ, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, मीरजापुर, रायबरेली, रामपुर, सीतापुर, भदोही, शाहजहांपुर, सोनभद्र, सुलतानपुर, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, उन्नाव।

 

 

 

 

Disqus Comment

More From Author

Related Articles (Topic wise)

Related Articles (District wise)

About the author

नया ताजा