मूसलाधार बारिश से नाले उफान पर, शहर पानी-पानी

Submitted by Hindi on Sat, 08/20/2016 - 13:15
Printer Friendly, PDF & Email
Source
नवोदय टाइम्स, 14 अगस्त, 2016

.गाजियाबाद, 13 अगस्त (ब्यूरो): शहर में शनिवार को मूसलाधार बारिश होने से मौसम सुहावना हो गया। गर्मी और उमस से काफी राहत मिली। इस बीच जगह-जगह जलभराव होने से नगर निगम के सफाई व्यवस्था के दावों की पोल खुल गई। अधिकांश नाले उफनते नजर आए। जलभराव के कारण यातायात जाम होने से आवागमन प्रभावित रहा। जाम में फँसकर वाहन चालकों और यात्रियों को परेशानी उठानी पड़ी।

मौसम में एकाएक बदलाव आने से पारा लुढ़क गया। ऐसे में गर्मी और उमस से नागरिकों को निजात मिल गई। सुबह के समय हल्की बूँदा-बांदी होने के बाद दोपहर में धूप निकलने से गर्मी बढ़ गई थी। दोपहर बाद मौसम ने फिर करवट बदली। आसमान में काले घने बादल मँडरा गए। नतीजतन मूसलाधार बारिश होने लगी। करीब पौन घंटे की बारिश ने शहर को पानी-पानी कर दिया। अधिकांश नालों के उफान मारने और जगह-जगह जलभराव होने से आवागमन प्रभावित हो गया।

इस बीच नगर निगम के सफाई व्यवस्था के दावों की कलई खुल गई। पुराना आर्य नगर, राकेश मार्ग, मालीवाड़ा चौक, पुराना विजय नगर, गौशाला अंडरपास, सेक्टर-9 विजय नगर, कैला भट्टा, इस्लाम नगर, लाजपत नगर, ब्रिज विहार, सौर ऊर्जा मार्ग आदि स्थानों पर जलभराव की स्थिति रही।

इन मार्गों पर डेढ़ घंटे तक वाहनों की आवाजाही बाधित रही। राष्ट्रीय राजमार्ग-24, राष्ट्रीय राजमार्ग-58, अम्बेडकर रोड, चौधरी मोड़, हापुड़ तिराहा, राकेश मार्ग, लालकुआं, जस्सीपुरा मोड़ आदि स्थानों पर जाम की विकट समस्या रही। जलभराव से होकर गुजरने के चक्कर में कई वाहन खराब हो गए। जलभराव से आमजन को निजात दिलाने को सरकारी स्तर पर कोई कदम नहीं उठाए गए।

युवाओं ने मौसम का लुत्फ उठायाः मूसलाधार बारिश होने पर बड़ी संख्या में युवा सड़कों पर दिखाई दिए। बाइक और स्कूटी सवार युवाओं ने मौसम का जमकर लुत्फ उठाया। सड़कों के अलावा पार्कों में भी युवा बारिश का आनंद लेते नजर आए।

गौशाला अंडरपास में आवागमन बंदः गौशाला अंडरपास में जलभराव होने से आवागमन पूरी तरह से बंद हो गया। इसके चलते लाइन पार क्षेत्र से शहर के बीच आने-जाने में नागरिकों को परेशानी का सामना करना पड़ा। वाहन चालकों ने वैकल्पिक रूट का सहारा लिया। वैकल्पिक रूट पर वाहनों का दबाव बढ़ने से जाम की स्थिति रही।

गौर केस्केड सोसाइटीः पार्किंग में जलभराव से लोग त्रस्त


राजनगर एक्सेटेंशन की गौर केस्केड सोसाइटी की पार्किंग में जलभराव होने से रेजीडेंट्स काफी परेशान हैं। रेजीडेंट्स को पार्किंग में आते-जाते समय मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में जलजनित रोग फैलने का खतरा बढ़ गया है। पार्किंग स्थल पर पानी जमा होने का मुख्य कारण वहाँ समय-समय पर सफाई न होना और दीवारों में सीलन आने से निरंतर पानी टपकता रहता है। बारिश के मौसम में पानी ज्यादा मात्रा में एकत्र हो जाता है। लिहाजा लोगों को ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है।

डेंगू का खतराः डेंगू मच्छर के लारवा की ब्रीडिंग साफ जगह और जमे पानी में होती है। सरकारी स्तर पर डेंगू के प्रति जागरूकता अभियान चलाए जाने के बाद भी सावधानी नहीं बरती जा रही है। रेजीडेंट्स कई बार पानी जमा होने की शिकायत कर चुके हैं, मगर अभी तक कोई ठोस कदम नहीं उठाए गए हैं।

More From Author

Related Articles (Topic wise)

Related Articles (District wise)

About the author

नया ताजा