प्रधान व ग्रामीणों ने समझी जल संरक्षण व तालाबों की महत्ता

Submitted by Hindi on Thu, 08/24/2017 - 10:59
Printer Friendly, PDF & Email

.जिलाधिकारी उरई (जालौन) ने कदौरा ब्लॉक के ग्राम अकबरपुर इटौरा में जल संरक्षण पर कराए गए कार्यों का लोकार्पण और विकास कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने अच्छा काम करने वालों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। गाँव के ऐतिहासिक तालाब (गुरु रोपण का तालाब) जो मुगल बादशाह अकबर द्वारा बनवाया गया था व अन्य तालाबों की महत्ता समझते हुए उनके पुनरुद्धार के लिये अागे आये, वहाँ के वर्तमान प्रधान अमित द्विवेदी इतिहास। जिनके द्वारा तालाबों की सफाई, मरम्मत एवं स्वच्छता की एक मुहिम चलाई गई जिसे कुछ दिक्कतों के बाद खूब जनसमर्थन मिला।

ग्रामीणों को जागरूक कर कराया मुगलकालीन ऐतिहासिक गुरू रोपण तालाब का पुनरुद्धार, कायम की स्वच्छता की मिसाल


वर्तमान प्रधान अमित द्विवेदी जल संरक्षण के महत्त्व को समझते हुए आगे आये तथा प्रधान होने के नाते कुछ सरकारी योजनाओं की मदद लेकर व कुछ लोगों को जागरुक कर जनसमर्थन के साथ तालाबों के कायाकल्प में जुट गये। सबसे पहले उन्होंने मुगलकालीन ऐतिहासिक गुरु रोपण का तालाब की सफाई कराई व उसकी मरम्मत कराई, जिसमें नहर के माध्यम से पानी भरा गया। उनके इस काम को कुछ दिक्कतों के बाद अपार जनसमर्थन मिला। इसके बाद उन्होंने कुछ कुओं की हालत सुधरवाकर उन्हें मॉडल कुओं के रूप में बनाया है। उनके इस काम को जिले के डीएम ने भी सराहा व सम्मानित भी किया गया।

विकास कार्यों में सहयोग करने वालों को सम्मानित किया गया


जिलाधिकारी नरेंद्र शंकर पांडेय और पुलिस अधीक्षक अमरेंद्र कुमार अपने प्रशासनिक अमले के साथ अकबरपुर इटौरा पहुँचे। उन्होंने सबसे पहले ऐतिहासिक रोपण गुरु तालाब के जीर्णोद्धार का लोकार्पण किया। इसके बाद मॉडल कुएँ देखे और गुरू रोपण तालाब व अम्बेडकर तालाब का लोकार्पण किया। डीएम ने विकास कार्यों और योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुँचने में मदद करने पर उबेश खान, रामकली, सुरेश साहू और रामचरण प्रणामी को सम्मानित किया गया। इन सभी लोगों के अथक प्रयासों द्वारा ग्रामीणों को सरकारी योजनाओं की जानकारियों के बारे में जागरूक किया गया जिससे ग्रामीण इन योजनाओं का लाभ ले सके और स्वच्छता के महत्त्व को समझ सके।

डीएम ने ग्रामीणों से कहा कि स्वच्छता सबसे बड़ी जिम्मेदारी है। उन्होंने खुले में शौच से होने वाली बीमारियों की जानकारी देकर लोगों से शौचालय बनवाने और उनका इस्तेमाल करने की अपील की। एसपी ने लोगों से जुआ शराब छोड़ने की भी अपील की।

More From Author

Related Articles (Topic wise)

Related Articles (District wise)

About the author

नया ताजा