विकास संवाद मीडिया फैलोशिप के लिए आवेदन 25 जनवरी तक

Submitted by admin on Sat, 01/16/2010 - 17:26
वेब/संगठन
भोपाल। मध्यप्रदेश के सक्रिय पत्रकारों के लिए विकास संवाद ने छठवीं 'विकास संवाद मीडिया फैलोशिप' की घोषणा की है । 2010 की इस फैलोशिप में विकास एवं जन अधिकार के अलग-अलग मुद्दो पर छह माह की अवधि के लिए आठ फैलोशिप दी जाएगी। आवेदन की अंतिम तिथि 25 जनवरी है ।

सुरक्षित प्रसव व मातृत्व', स्कूली शिक्षा बाहर बच्चे , शिक्षा व्यवस्था में बच्चो को दंड (शारीरिक और मानसिक) और उसके व्यापक प्र भाव, देखरेख और संरक्षण के जरुरतमं द बच्चे (किषोर न्याय अधिनियम के संदर्भ में ), शिक्षा का अधिकार - चुनौती भरी राह, स्वास्थ्य का अधिकार और सामुदायिक निगरानी, शहरी गरीबी का उपेक्षित चेहरा, विस्थापन और बच्चो के अधिकार निर्धारण किया गया है।

फैलोशिप मे संबंधित विषय पर फैलो को एक शोध-पत्र तैयार करना होगा जिसके लिये फैलोशिप के तहत क्षेत्रभ्रमण अनिवार्य है । आठ फैलोशिप मे एक फैलोशिप इलेक्ट्रनिक मीडिया के पत्रकार को दिया जाना निर्धारित है, बाकी 7 फैलोशिप हिन्दी व अंग्रेजी के प्रिंट मीडिया के पत्रकारों लिये है। फैलोशिप चयन के आधारों के संदर्भ में यह तय है कि पत्रकारिता के क्षेत्र में चार-पांच वर्ष का सक्रिय अनुभव वाले मुद्दो की पत्रकारिता कर रहे पत्रकारों और सक्रिय महिला पत्रकारों को प्राथमिकता दी जाएगी। आवेदनो पर विचार कर उम्मीदवारों के चयन का कार्य वरिष्ठ संपादक और सामाजिक कार्यकर्ताओ की एक स्वतंत्र समिति करेगी। इस समिति में हिंदुस्तान टाइम्स के संपादक एन के सिंह, एनडीटीवी के रवीश कुमार, सामाजिक कार्यकर्त्ता अरविन्द केजरीवाल, वरिष्ठ पत्रकार अरविन्द मोहन, रजनी बख्शी और माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता और जन संचार विश्वविद्यालय के पत्रकारिता विभाग के अध्यक्ष पुष्पेन्द्रपाल सिंग रहेंगे. फेल्लोशिप के दौरान पत्रकारों को ११,००० रूपये प्रतिमाह की राशि दी जाएगी. इसमें यात्रा व्यय भी शामिल रहेंगे. आवेदन निम्न पते पर भेजें

समन्वयक,

विकास संवाद मीडिया फेलोशिप
इ ७/ २२६, प्रथम तल, अरेरा कालोनी,
धन्वन्तरी काम्प्लेक्स के सामने,

भोपाल . या vikassamvad@gmail.com .अधिक जानकारी के लिए www.mediaforights.org पर विजिट कर सकते हैं.

Disqus Comment

More From Author

Related Articles (Topic wise)

Related Articles (District wise)

About the author

नया ताजा