स्वच्छता सबका अधिकार है - इंदिरा खुराना

Submitted by admin on Sun, 03/21/2010 - 13:00

विश्व जल दिवस के अवसर पर विशेष रेडियो श्रृंखला “जल है तो कल है” इंडिया वाटर पोर्टल प्रस्तुत कर रहा है। यह कार्यक्रम वन वर्ल्ड साउथ इंडिया के सहयोग से प्रस्तुत किया जा रहा है। 19 मार्च को प्रसारित कार्यक्रम की मेहमान इंदिरा खुराना जी हैं, जो वाटरएड की पालिसी और पार्टनर डायरेक्टर हैं।
 

यह कार्यक्रम एआईआर एफएम रेनबो इंडिया (102.6 मेगाहर्टज) पर रोजाना 18-23 मार्च, 2010 तक समय 3:45- 4:00 शाम को आप सुन सकते हैं।

कार्यक्रम आप यहां से डाउनलोड कर सकते हैं

उनसे बातचीत का यह कार्यक्रम जल और स्वच्छता पर केंद्रित है। कार्यक्रम में यह बताया गया है कि आज के समय में साफ पानी और सेनिटेशन का क्या महत्व है। साफ पानी से ही हमारा स्वास्थ्य अच्छा रह सकता है। स्वास्थ्य का सीधा संबंध हमारी रोजी-रोटी से है। वाटर एड से इंदिरा खुराना जी बता रही हैं कि साफ पानी और सेनिटेशन के लिए किन तकनीकों को अपनाया जा सकता है। साथ ही उंहोंने यह भी बताया कि ग्रामीण और पिछड़े इलाकों में जहां लोग शिक्षित नहीं है वहां भी वाटर एड ने उंहें साफ पानी और सेनिटेशन संबंधी शिक्षा देने में कैसे सफलता हासिल की और किन चुनौतियों का सामना करना पड़ा।

इंदिरा खुराना जी बताती हैं कि डबल्युएचओ के रिपोर्ट के अनुसार दुनिया भर में 120 करोड़ लोग खुले में शौच करते हैं। क्योंकि उन्हें शौचालय उलब्ध नहीं है। इनमें से आधे से अधिक भारतीय हैं। इस देश के 66 करोड़ लोगों के पास शौचालय की सुविधा नहीं है। यह उस देश का हाल है। जिसे दुनिया एक उभरती आर्थिक महाशक्ति मानते हैं।

कई महत्वपूर्ण जानकारियों को रेडियो श्रोताओं से वे बांटतीं हैं वे अपने एक कार्यक्रम सेनिटेशन के मुद्दे पर लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए आपसे जुड़ी सहयोगी संस्थाएं एक ऐतिहासिक कार्यक्रम करने जा रही हैं। 20 मार्च को विश्व शौचालय दिवस के अवसर पर मध्य प्रदेश के सिहोर जिले में दुनियां की सबसे लम्बी टायलेट क्यू बनाई जायेगी । जिसमें लगभग 700 – 1000 लोग शामिल होंगे।

इन सबके बारे में आप उनका उत्तर सुन सकते हैं। सुनें उनसे बातचीत
 

Disqus Comment