पानी की बर्बादी विभागों की लापरवाही

Submitted by UrbanWater on Sun, 05/05/2019 - 12:27
Printer Friendly, PDF & Email
Source
आई-नेक्स्ट, देहरादून 5 मई 2019

दो विभागों की लापरवाही की वजह से शहर में पानी की खूब बर्बादी हो रही है। बीएसएनएल कॉलोनी में बना ओवरहेड टैंक अक्सर भरने के बाद सुबह में कई घंटे तक गिरता रहता है। ऐसे में ये पानी नाली के पानी के साथ बहता रहता है। इसके बावजूद इस तरफ न तो किसी विभाग और न जल संस्थान का ध्यान जा रहा है। इस बारे में शिकायत करने पर भी विभाग एक-दूसरे पर ही जिम्मेदारी डाल देते हैं।

बीएसएनएल कॉलोनी में बह रहा पानी

शहर के पटेल नगर स्थित बीएसएनएल कॉलोनी में सुबह की सप्लाई से जब टैंक भर जाता है तो इस ओर किसी का कोई ध्यान नही दिया जाता है। पंप ऑपरेटर भी एक बार बटन दबाने के बाद कहीं और निकल लेते हैं। ऐसे में सप्लाई चलने तक टैंक से पानी ओवरफ्लो हो कर गिरता रहता है, लेकिन ध्यान देने वाला कोई नहीं होता। 

समस्या का ऑटोमेशन ही सही विकल्प है

जल संस्थान की ओर से शहर के चुनिंदा जगहों पर ऑटोमेशन की व्यवस्था की गई है। जहाँ ट्यूबवेल की टाइमिंग निर्धारित है। वहां ट्यूबवेल की टाइमिंग के अनुसार ओवरहेड टैंक चलते हैं और फिर बंद हो जाते हैं। ऐसे में पानी की बर्बादी बहुत हद तक तो कम हो ही जाती है

पंप ऑपरेटर्स की भी है शिकायत

कई मोहल्लों के ऑपरेटर्स की तरफ से जल संस्थान के अधिकारीयों के पास इस बारे में शिकायत भी पहुँचती रहती है।

इस बाबत जल संस्थान के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर मनीष सेमवाल का कहना है "बीएसएनएल कॉलोनी के ओवरहेड टैंक की जिम्मेदारी लोक निर्माण विभाग की है। जल संस्थान की ओर से पानी की बर्बादी न हो इसके लिए ध्यान रखा जाता है।"

जीएमएस रोड के निवासी ज्ञानेंद्र सिंह नाराजगी जताते हुए कहते हैं "बीएसएनएल कॉलोनी स्थित ओवरहेड टैंक की वीडियो बना कर जब जल संस्थान के अधिकारीयों को भेजी गई तो उनका जवाब था कि यह पीडब्लूडी का मामला है।"

 

Related Articles (Topic wise)

Related Articles (District wise)

About the author

नया ताजा