पॉलिथीन होटलों और वेडिंग प्वाइंट पर कसेगा शिकंजा

Submitted by editorial on Sat, 06/09/2018 - 18:37
Source
हिन्दुस्तान, 25 मई, 2018


शहर के होटल, वेडिंग प्वाइट को अपने यहाँ बोर्ड पर ‘पॉलिथीन प्रतिबन्धित’ होने की बात लिखना अनिवार्य कर दिया गया है। सभी को बोर्ड में लिखना होगा कि पॉलिथीन प्रतिबन्धित है और इसका इस्तेमाल यहाँ न करें। ऐसा न करने पर सम्बन्धित होटल व वेडिंग प्वाइंट के खिलाफ पाँच हजार रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा।

होटलों,वेडिंग प्वाइंट में प्लास्टिक के डिस्पोजल चम्मच, काँटे, प्लेट आदि का खूब इस्तेमाल होता है। पूर्व में शासन, प्रशासन व गढ़वाल आयुक्त की ओर से आदेश करने के बावजूद होटल व वेडिंग प्वाइंटों में प्लास्टिक युक्त सामग्री का खूब इस्तेमाल होता है। गुरुवार को अपर आयुक्त प्रशासन गढ़वाल मण्डल ने आदेश जारी किया है। इसमें कहा है कि राज्य में पॉलिथीन, थर्माकोल, प्लास्टिक के गिलास, प्लेट आदि प्रतिबन्धित है। जो भी इसका उपयोग, खरीद करते पाया जाता है उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। आदेश का उल्लघन करने वालों के खिलाफ पाँच हजार का जुर्माना लगाया जाएगा। एफआईआर भी कराई जाएगी।

जुर्माना नहीं भरा तो वेडिंग प्वाइंट मालिक पर होगी एफआईआर

प्लास्टिक युक्त सामग्री का इस्तेमाल करने में कुछ समय पहले अपर आयुक्त प्रशासन गढ़वाल मण्डल ने पशुपति वेडिंग प्वाइंट के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की थी। करीब 1.85 लाख का जुर्माना सम्बन्धित वेडिंग प्वाइंट पर लगाया गया था। लेकिन उक्त वेडिंग प्वाइंट ने अभी तक जुर्माना नहीं दिया है। अपर आयुक्त प्रशासन गढ़वाल मण्डल हरक सिंह रावत ने बताया कि पशुपति वेडिंग प्वाइंट को जुर्माना राशि नगर निगम में जमा करने के लिये सात दिन का समय दिया गया है। यदि ये राशि जमा नहीं हुई तो वेडिंग संचालक के खिलाफ थाने में मुकदमा दर्ज किया।


नगर निगम भी सक्रिय

शहर में पॉलिथीन के लगातार इस्तेमाल को लेकर नगर निगम ने भी टीमों का गठन कर दिया है। ये टीमें सुबह व शाम बाजारी क्षेत्र व अन्य इलाकों में जाकर दुकानों में निरीक्षण करेंगी। पॉलिथीन मिलने पर चालान करने के साथ ही कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इस बाबत नगर आयुक्त विजय कुमार जोगदंडे ने सम्बन्धित सफाई निरीक्षकों को निरीक्षण करने के आदेश कर दिये हैं।


शहर की सब्जी मंडियों में अभी भी मिल रही पॉलिथीन

धर्मपुर, हनुमान चौक, करनपुर, छह नम्बर पुलिया, निरंजनपुर, नेहरू कॉलोनी की सब्जी मंडियों में अभी भी पॉलिथीन में ही सब्जियाँ मिल रही हैं। चोरी-छुपे मिल रही ये पॉलिथिन सब्जी विक्रेता अपनी ठेलियों में या आस-पास की दुकानों में छुपाकर रखते हैं।

80 किलो पॉलिथीन जब्त, कारोबारी के खिलाफ दर्ज कराया मुकद्मा

शहर में पॉलिथीन का इस्तेमाल लगातार जारी होने के चलते अपर आयुक्त गढ़वाल मंडल ने गुरुवार सुबह तड़के निरंजनपुर मंडी चौक पर पॉलिथीन लेकर जा रहे वाहन को पकड़ा। अपर आयुक्त ने पुलिस बल की मौजूदगी में पॉलिथीन को जब्त कर लिया। पॉलिथीन के कारोबारी के खिलाफ पटेलनगर थाने में मुकद्मा दर्ज कराया है। अपर आयुक्त को सूचना मिल रही थी कि सहारनपुर से सुबह पॉलिथीन शहर में आती है। ऐसे में वह गुरुवार सुबह चार बजे निरंजनपुर मंडी चौक पर पहुँचे। यहाँ पर एक वाहन को रोका तो उसमें 80 किलो पॉलिथीन मिली। अपर आयुक्त हरक सिंह रावत ने बताया कि पॉलिथीन सहारनपुर से आ रही थी। यह देहरादून के किसी राजकुमार नाम के कारोबारी के यहाँ पर जानी थी। इंस्पेक्टर पटेलनगर सूर्यभूषण नेगी ने कहा कि मुकद्मा दर्ज कर लिया गया है।
 

Disqus Comment