टॉयलेट वैन से शौचमुक्त होगी दिल्ली

Submitted by Hindi on Sun, 09/10/2017 - 10:45
Printer Friendly, PDF & Email
Source
प्रयुक्ति टाइम, नई दिल्ली, 10 सितम्बर 2017

सड़क किनारे और झुग्गी-झोपड़ी में रहने वालों को अब खुले में शौच जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। दक्षिणी दिल्ली नगर निगम, खुले में शौच जाने वालों को रेडीमेड शौचालय की सुविधा देने जा रहा है। नगर निगम ऐसे इलाकों में अब मोबाइल टॉयलेट वैन चलाएगा। मोबाइल टॉयलेट वेन झुग्गी-झोपड़ी और उन इलाकों में चलाई जाएगी जहाँ पर लोगों को मजबूरन खुले में शौच जाने पर मजबूर होना पड़ रहा है।

बायोडाइजेस्टर शौचालयपर्यावऱण प्रबंधन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान के तहत भारत को खुले में शौच मुक्त करने का अभियान चल रहा है। स्वच्छ भारत अभियान योजना को सफल बनाने के लिये नगर निगम ने यह फैसला लिया है। रेलवे लाइन के आस-पास बसी झुग्गी-झोपड़ियों के आस-पास के लोग शौचालय की कमी के चलते खुले में शौच जाने पर मजबूर हो रहे हैं।

निगम ने अपने सभी 104 वार्डों में ऐसे इलाकों की पहचान की है जहाँ पर झुग्गियाँ है और आस-पास कोई भी शौचालय नहीं है। नगर निगम अब ऐसे इलाकों में शौचालय की सुविधा देने के लिये 100 मोबाइल टॉयलेट वैन चलाकर खुले में शौच पर प्रतिबंध लगाएगा। महिलाएँ, बच्चे, बुजुर्ग और युवा भी खुले में शौच जाने पर मजबूर हैं। इन इलाकों में प्राथमिकता के आधार पर मोबाइल टॉयलेट की सुविधा दी जाएगी। बता दें कि दक्षिणी दिल्ली नगर निगम अपने इलाके को खुले में शौच मुक्त करने के लिये सड़कों के किनारे शौचालय बनाये थे। लोगों से शौचालय की सुविधा के लिये सुझाव और शिकायत भी माँगी गई थी।

लोगों से मिले सुझाव के बाद नगर निगम ने अपने अधिकतर वार्डों को खुले में शौचमुक्त घोषित कर दिया था। शौचमुक्त घोषित होने के बाद भी कई इलाकों में खुले में शौच जारी रहने पर मोबाइल टॉयलेट वैन चलाने की शुरूआत की जा रही है।

More From Author

Related Articles (Topic wise)

Related Articles (District wise)

About the author

नया ताजा