देवलथल, थलकेदार, ओगला के जंगलों में दो दिन से आग

Submitted by UrbanWater on Mon, 05/20/2019 - 17:03
Source
हिंदुस्तान, 20 मई 2019, पिथौरागढ़

 धधकते जंगल। धधकते जंगल।

बारिश के बाद भी सीमांत के जंगलों की आग शांत नहीं हुई। जिला मुख्यालय सहित देवलथल क्षेत्र के जंगल पिछले दो दिनों से धधक रहे हैं। फायर सीजन शुरू होने के बाद अब तक जिले के 65 हेक्टेयर जंगल आग की भेंट चढ़कर खाक हो चुके हैं। जंगलों में आग लगने से लाखों की वन संपदा जलकर स्वाहा हो चुकी है।

रविवार को जिला मुख्यालय से महज पांच किमी दूर थलकेदार की तलहटी वाले जंगल दिन भर धू-धूकर जलते रहे। बांझ, बुरांश, फल्यांट सहित 50 से अधिक चारा प्रजाति के पेड़ों को आग से खासा नुकसान पहुंचा है। जंगल के दो किमी. दायरे को आग की लपटों ने घेर रखा है। बावजूद इसके जिला मुख्यालय से बेहद करीब होते हुए भी वन विभाग आग बुझाने नहीं पहुंच सका। इसके अलावा देवलथल के नजदीक बमडोली के जंगल पिछले दो दिनों से धधक रहे हैं।

 चीड़ के जंगलों में लगी आग ने विकराल रूप धारण कर लिया है। कई पेड़ धू-धूकर जल रहे हैं और कई पेड़ पेड़ धराशाई होकर गिर गए हैं। तीन किमी के दायरे में फैली इस आग से लाखों की वन संपदा जलकर खाक हो चुकी है। साथ ही वन्य जीवों के अस्तित्व पर भी संकट गहराने लगा है। ओगला के जंगल भी आग की लपटों से घिरे हैं। हालांकि वन विभाग ने बमडोली के जंगलों में जाकर आग बुझाने के प्रयास किए। वन कर्मी देर शाम तक आग बुझाने में जुटे रहे। लेकिन आग पर काबू नहीं पाया जा सका।

 बारिश भी नहीं दे पाई राहत

जिले में पिछले दिनों हुई बारिश भी वन विभाग को राहत नहीं दे पाई। विभाग को उम्मीद थी कि बारिश के बाद जंगलों में आग लगने की घटनाएं कम हो जाएंगी, लेकिन बारिश के बाद भी जंगलों में आग लगने की घटनाएं बढ़ रही हैं। फायर सीजन शुरू होने के बाद सीमांत के 65 हेक्टेयर से अधिक जंगल आग के हवाले हो चुके हैं। आग बुझाने के विभागीय प्रयास भी नाकाफी साबित हो रहे हैं। पिथौरागढ़ के डीएफओ विनय भार्गव ने कहा, विभाग तत्परता से कार्य कर रहा है। जंगलों में लगी आग को बुझाने के लिए टीमें भेजी गई हैं। शीघ्र आग पर काबू पा लिया जाएगा। 

पुनेठी के जंगल में धधकी आग

चंपावत के पुनेठी वन पंचायत में आग लगने से करीब एक हेक्टेयर जंगल जलकर खाक हो गया। सूचना पर मौके पर पहुंची वन विभाग और फायर ब्रिगेड की टीम ने दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद बमुश्किल आग पर काबू पाया। बारिश के बाद भी वन विभाग को वनाग्नि से राहत नहीं मिल पा रही है। जिले के कई हिस्सों में अब भी आग की घटनाओं की जानकारी मिल रही है। 

रविवार को मुख्यालय के नजदीक पुनेठी वन पंचायत के जंगल में शरारती तत्वों ने आग लगा दी। कुछ ही देर में आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। ग्रामीणों से जानकारी मिलने पर वन विभाग बीट अधिकारी हरीश जोशी के नेतृत्व में वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची। विकराल आग को देख फायर ब्रिगेड की टीम को बुलाया गया। सरपंच किशोर बिष्ट और ग्रामीण भी आग बुझाने में जुट गए। करीब दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। 

Disqus Comment

Related Articles (Topic wise)

Related Articles (District wise)

About the author

नया ताजा