मेदिनीनगर में पानी का हाहाकार, कोयल नदी से चैनल काट की जा रही आपूर्ति

Submitted by UrbanWater on Mon, 05/13/2019 - 16:05
Printer Friendly, PDF & Email
Source
हिन्दुस्तान, पलामू 13 मई 2019

कभी झारखंड के कई क्षेत्रों की लाइफ लाइन रही कोयल नदी अब सूखी पड़ी हैकभी झारखंड के कई क्षेत्रों की लाइफ लाइन रही कोयल नदी अब सूखी पड़ी है

मेदिनीनगर,

भीषण गर्मी में पानी संकट गहरा गया है। इससे शहरवासी इन दिनों काफी परेशान हैं। कोयल नदी सूख चुकी है। पीएचइडी द्वारा बेलवाटिका पंपू कल में नदी में चैनल काटकर किसी तरह पानी की सप्लाई की जा रही है। वह भी अनियमित सप्लाई हो रही है।

नगर निगम की ओर से चार मई से टैंकर से सभी 35 वार्डो की जलापूर्ति सेवा शुरू की गई, परंतु टैंकर से जलापूर्ति योजना भी विफल साबित हो रही है। निगम की ओर से टैंकर से पानी आपूर्ति शुरूकिये नौ दिन हो चुके हैं,परंतु अभी भी कई वार्डो में टैंकर से पानी की आपूर्ति नहीं हो पा रहा है। वार्ड नंबर तीन की पार्षद शंकुतला देवी अपने वार्ड के लोगों
के साथ सड़क पर उतरकर प्रदर्शन भी कर चुकी हैं। इसके बावजूद भी इस वार्ड के लोगों को टैंकर से पानी नसीब नहीं हो पा रहा है।

कोयल नदी से चैनल काटकर किसी तरह की जा रही है पानी की आपूर्ति

वार्डो में टैंकर से पानी आपूर्ति नहीं होने की शिकायत निगम कार्यालय तक भी पहुंच रही है,परंतु निगम द्वारा अभी तक कोई ठोस पहल नहीं की गई है। निगम ने प्रत्येक वार्ड में दो-दो टैंकर पानी उपलब्ध कराने की व्यवस्था की है, परंतु दो टैंकर पानी कम पड़ रहा है।

टैंकर से 35 वार्डों में पानी सप्लाई की जा रही है

जैसे ही किसी वार्ड में टैंकर पहुंच रहा है, वैसे मुहल्ले के लोग पानी लेने के लिए टैंकर के पास दौड़कर पहुंच रहे हैं। टैंकर के पास भीड़ हो जाने से पानी के लिए तू-तू-मैं-मैं की स्थिति भी हो जा रही है।

शहरी क्षेत्र में करीब एक हजार चापाकल है, जिसमें अधिकांश चापाकल के पानी का लेयर काफी नीचे चले जाने के कारण पानी देना बंद कर दिया है। जिस वार्ड में एक-दो चापाकल ठीक है, वहां पर काफी सुबह से देर रात तक पानी लेने के लिए लोगों की भीड़ लगी रहती है। कोयल नदी तट पर बसे लोग चुआंडी से पानी लाकर अपनी प्यास बुझा रहे हैं। हालांकि इस स्थिति से लोगों में भारी आक्रोश है।

Related Articles (Topic wise)

Related Articles (District wise)

About the author

नया ताजा