अब हवा खरीदिए!

Submitted by Hindi on Thu, 12/17/2015 - 09:13
Source
डेली न्यूज ऐक्टिविस्ट, 17 दिसंबर 2015

प्रदूषण के मारे चीन की हवा इतनी खराब है कि अब वहाँ बोतल बंद शुद्ध हवा भी बेची जाने लगी है। अपने देश के अस्पतालों में किसी को सांस लेने में तकलीफ होती है तो मरीज को ऑक्सीजन सिलेंडर के जरिए नाक-मुँह में मास्क लगाकर उसके फेफड़ों तक शुद्ध हवा पहुँचाई जाती है, लेकिन चीन में शुद्ध हवा बेचे जाने का मामला अलग तरह का है। चीन को इसी संकट से बचाने के लिये कनाडा की एक कम्पनी लोगों को शुद्ध हवा बेचने में लग गई है। जैसे अपने देश में कुछ समय पहले हिमालय और गंगा के नाम पर बोतल बंद पानी शुद्धता की गारंटी के साथ बेचा जाना शुरू हुआ, वैसे ही कनाडा की यह कंपनी लोगों को ताजा और शुद्ध पहाड़ी हवा से भरी बोतलें बेच रही है...

अपने देश में मिनरल वाटर के नाम पर बोतल बंद पानी का अब अच्छा-खासा बाजार है, लेकिन प्रदूषण के मारे चीन की हवा इतनी खराब है कि अब वहाँ बोतल बंद शुद्ध हवा भी बेची जाने लगी है। अपने देश के अस्पतालों में किसी को साँस लेने में तकलीफ होती है तो मरीज को ऑक्सीजन सिलेंडर के जरिए नाक-मुँह में मास्क लगाकर उसके फेफड़ों तक शुद्ध हवा पहुँचाई जाती है, लेकिन चीन में शुद्ध हवा बेचे जाने का मामला अलग तरह का है। सबको पता है कि चीन में बढ़ता वायु प्रदूषण एक बड़ी चिंता का विषय बन गया है, जिसके चलते पिछले दिनों चीन को काफी गम्भीर संकट से गुजरना भी पड़ा।

हालाँकि अब वहाँ के हालात पहले से थोड़ा बेहतर जरूर हुए हैं, लेकिन फिर भी वायु प्रदूषण में बढ़ोतरी होती जा रही है। चीन को इसी संकट से बचाने के लिये कनाडा की एक कंपनी लोगों को शुद्ध हवा बेचने में लग गई है। जैसे अपने देश में कुछ समय पहले हिमालय और गंगा के नाम पर बोतल बंद पानी शुद्धता की गारंटी के साथ बेचा जाना शुरू हुआ, वैसे ही कनाडा की यह कंपनी लोगों को ताजा और शुद्ध पहाड़ी हवा से भरी बोतलें बेच रही है। बताया गया है कि कनाडा के बैंफ और लेक लुईस से ताजी हवा लाने का दावा करती ये बोतलें चीन में लोगों का न सिर्फ ध्यान खींच रही हैं, बल्कि इन्हें खरीदने के लिये अभी से लोगों में होड़ लग गई है।

‘वाइटैलिटी एयर’ नामक यह हवा उत्पादक कंपनी प्रीमियम ऑक्सीजन की एक बोतल के लिए 28 डॉलर यानी एक हजार 870 रुपए लोगों की जेब से निकाल रही है, जबकि बैंफ एयर की बोतल इससे थोड़ी ही सस्ती है, जिसके लिये लोगों को एक हजार 600 रुपए देने पड़ रहे हैं। खबरों में वाइटैलिटी एयर के चीनी प्रतिनिधि हैरिसन वांग के हवाले से बताया गया है कि ई-बे की तरह ही चीनी वेबसाइट ताओबाओ के जरिए शुद्ध हवा वाली इन बोतलों की बिक्री शुरू होती है और कुछ ही देर में हवा के खरीदार सारी बोतलें खरीद लेते हैं।

गौरतलब है कि हवा व्यापारी कनाडाई कंपनी ने चीन में दो महीने पहले ही अपने उत्पाद की बिक्री शुरू की थी। बताया गया कि पाँच सौ बोतलों की पहली खेप हाथों-हाथ बिक गई। इससे उत्साहित होकर अब यह कंपनी सात सौ बोतलों की दूसरी खेप जल्द ही चीन पहुँचाने वाली है। वांग का कहना है कि चीन में प्रदूषण की समस्या काफी जटिल है और हम चाहते हैं कि लोगों को उनकी रोजमर्रा की जिंदगी में थोड़ी ताजी हवा हासिल करने का मौका मिल सके। याद होगा कि बीजिंग में बढ़ता प्रदूषण बहुत ही खतरनाक स्तर पर पहुँचने के बाद इसी दिसंबर में पिछले दिनों रेड अलर्ट जारी किया गया।

इसके तहत कुछ समय के लिये स्कूल को बंद करने के साथ ही निर्माण कार्यों को इसलिए रोक दिया गया, ताकि धूल न उड़ सके और धुंध न बनने पाए। अभी हालत यह है कि सड़कों पर कुछ ही गाड़ियाँ उतर रही हैं और लोगों को घरों के अंदर रहने की हिदायत दी गई है। मालूम हो कि चीन के औद्योगिक-व्यापारिक शहर शंघाई में इस साल के शुरू से ही धूल की धुंध की समस्या बड़े स्तर पर पैदा हो गई थी।

यहाँ तक कि अब पिछले मंगलवार से यहाँ की फ़ैक्टरियों में काम-काज भी रोक देना पड़ा है। बहरहाल, कनाडियाई कंपनी अकेली नहीं है, जो चीन के वायु प्रदूषण के संकट में हवा बेच रही है, बल्कि बीजिंग में एक चीनी रेस्त्रां ने हाल ही में एयर फिल्टरेशन मशीनें लगाई हैं और इसका फायदा उठाने वाले अपने ग्राहकों से अच्छी-खासी कीमत वसूल कर रहा है।

Disqus Comment