आईओएस पर वीडियो एडिटिंग

Submitted by Hindi on Sun, 05/10/2015 - 10:31
Source
राजस्थान पत्रिका, 02 मई 2015
एप्पल के मोबाइल फोन प्लेटफॉर्म आईओएस पर वीडियो एडिटिंग के कई टूल्स उपलब्ध हैं। इनकी मदद से आप बेस्ट फिल्म तैयार कर सकते हैं। जानते हैं आईओएस पर वीडियो एडिटिंग के टूल्स के बारे में और गहराई से।

आईओएस पर वीडियो एडिटिंग को हमेशा से एक कठिन कार्य माना जाता है, पर अब ऐसे कई टूल्स उपलब्ध हैं जो वीडियो एडिटिंग को काफी आसान बना देते हैं।

आज से लगभग दस साल पहले तक वीडियो को एडिट करने के लिए किसी पावरफुल कम्प्यूटर की जरूरत पड़ती थी। अब टेक्नोलॉजी में इतना बदलाव आ गया है कि आप आईफोन या आईपैड पर भी यही काम बेहद आसानी से पूरा कर सकते हैं। आपको अपने आईओएस डिवाइस पर अपने मास्टरपीस के डिस्पोजल, शूटिंग, प्रोसेसिंग और एडिटिंग के लिए कुछ खास टूल्स की जरूरत पड़ेगी। जानते हैं आईओएस प्लेटफॉर्म के लिए मौजूद बेस्ट पोस्ट प्रोडक्शन एप्स के बारे में।

आईओएस पर मूवी बनाएँ


यह स्वाभाविक है कि अगर आप अपने आईपैड या आईफोन पर वीडियो एडिटिंग कर रहे हैं तो आपने इसे शूट भी आईओएस डिवाइस से ही किया होगा। वीडियो शूट करने के बाद किसी अन्य आईओएस डिवाइस पर अपनी फाइल भेजने से पहले आपको फाइल की ट्रिमिंग करनी चाहिए, ताकि साइज को लेकर परेशानी न हो। आईओएस डिवाइसेज के बीच में बड़ी फाइल्स को ट्रांसफर करने के लिए आप AirDrop इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप सोर्स के रूप में आईफोन या आईपैड इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो आपको दूसरे तरीकों को काम में लेना चाहिए। आप अपनी पसन्द की एप्लीकेशन से सीधे फाइल शेयर करने के लिए आईट्यून फाइल शेयरिंग इस्तेमाल कर सकते हैं। फुटेज कॉलेटिंग, रशेज ऑर्गनाइजिंग और स्टोर बोर्डिंग जैसे कार्य पारम्परिक वीडियो एडिटिंग वर्कफ्लो का हिस्सा हैं। इसलिए आपको हर काम को एक व्यवस्थित रूप देना चाहिए। अगर आप क्वालिटी पर ज्यादा फोकस कर रहे हैं तो आपको FILMIC Pro इस्तेमाल करना चाहिए। यह हाई डेफिनेशन वीडियो कैप्चर करने के लिए बेस्ट आईओएस एप माना जाता है। इसकी कीमत 300 रुपए है। इससे आप 25पी की फ्रेम रेट से 1080पी पर शूट कर सकते हैं। दूसरे स्टॉक कैमरा एप्स की तुलना में इसके परिणाम काफी शानदार मिलते हैं। अगर आपके पास आईफोन और आईपैड दोनों हैं तो आप FiLMiC Remote इस्तेमाल कर सकते हैं। यह स्क्रीन पर लाइव प्रिव्यू दिखाता है। इसकी कीमत 250 रुपए है।

वीडियो एडिटर्स


दुर्भाग्य से आईओएस के लिए सम्पूर्ण वीडियो एडिटिंग पैकेज ज्यादा मौजूद नहीं हैं। इसके बजाय एप स्टोर ऑटोमेटिक एडिटर्स और स्लाइड शो क्रिएटर्स से भरा पड़ा है। ये रिजल्टिंग प्रोडक्शन पर बहुत कम कन्ट्रोल ऑफर करते हैं। ऐसे वीडियो एडिटर्स की संख्या बहुत कम है, जिन्हें बिना किसी टेक्नोलॉजी के ज्ञान के इस्तेमाल किया जा सके। इसलिए अगर आप वीडियो एडिटिंग का काम करना चाहते हैं तो इसके लिए सही एडिटर चुनना आपके लिए काफी जरूरी है।

Videoshop (वीडियोशॉप)


वीडियोशॉप फीचर्स और फंक्शन्स के बजाय स्पीड पर फोकस करता है। यह इंस्टाग्राम की तरह इस्तेमाल में आसान है। इसकी मदद से आप अपने क्रिएशन्स को आसानी से एक्सपोर्ट कर सकते हैं। वीडियोशॉप फिल्टर्स और थीम्स का इस्तेमाल करता है। आप चाहें तो स्टाइलिश पार्ट को अलग भी कर सकते हैं और साधारण तौर पर क्लिप्स को जोड़ने के काम में ले सकते हैं। एप में किसी तरह के इन-एप परचेज नहीं है। इसका मतलब है कि आपको कम कीमत पर सभी फीचर्स मिलते हैं।

Pinnacle Studio (पिनाकल स्टूडियो)


अगर आप एडवांस्ड वीडियो एडिटर खोज रहे हैं तो पिनाकल स्टूडियो बेस्ट है। यह नॉन लिनियर डेस्कटॉप एप की तुलना में बेहतर परिणाम देता है। इसकी कीमत 790 रुपए है। यह प्रोफेशनल्स के साथ-साथ शौकिया वीडियो एडिटिंग करने वाले लोगों के लिए भी उपयोगी है। अगर इसका इंटरफेस देखेंगे तो पता लगेगा कि यह एप काफी कुछ डेस्कटॉप एडिटिंग सॉफ्टवेयर जैसा है। यह कैमरा कनेक्शन किट की मदद से एक्सटर्नल मीडिया को एक्सेस करने की सुविधा देता है। इसमें ड्रॉपबॉक्स जैसी क्लाउड स्टोरेज सुविधा भी है। इससे आप अपने डिवाइस के वीडियो आसानी से स्टोर कर सकते हैं। यह काफी यूजर फ्रेंडली है। इसमें कस्टम मोशन टाइटल्स और ग्राफिक्स, ऑडियो एडिटिंग फीचर्स और टैंपलेट्स हैं।

iMovie (आईमूवी)


एप्पल ने दो वीडियो एडिटर्स विकसित किए हैं- फाइनल कट और आईमूवी। हर मैक के साथ आईमूवी को फ्री दिया जाता है, पर एप्पल आईओएस वर्जन के लिए 5 डॉलर वसूलता है। इससे आप वीडियो एडिटिंग को आसानी से समझ जाते हैं। आपको रील में से अपना वीडियो चुनना होगा। फिट करने के बाद इसे स्लाइस कर लें। इसके बाद मैचिंग टाइटल्स, ट्रांजिक्शन्स और म्यूजिक के साथ आठ में से किसी एक थीम को इस पर अप्लाई कर दें। इसमें आपको स्पेशल इफेक्ट्स का भी विकल्प मिलता है। आप पिक्चर इन पिक्चर, स्लो मोशन, स्पिलिट स्क्रीन जैसे इफेक्ट्स आसानी से अप्लाई कर सकते हैं। आप अपने कस्टम ट्रांजिक्शन, म्यूजिक और टाइटल के अनुरूप भी थीम तैयार कर सकते हैं। एक बार मास्टरपीस पूरा हो जाने के बाद आप अपने आप एक हॉलीवुडनुमा ट्रेलर देख सकते हैं। इसमें कस्टमाइज्ड क्रेडिट्स, मोशन ग्राफिक्स और म्यूजिक होता है। इसके बाद आप अपने प्रोजेक्ट को ईमेल की मदद से शेयर कर सकते हैं या यूट्यूब व फेसबुक पर लोगों को दिखा सकते हैं। इस एडिटेबल आईमूवी प्रोजेक्ट को एयरड्रॉप की मदद से किसी दोस्त तक भी भेजा जा सकता है।

जरूरी टूल्स


अच्छे वीडियो एडिटिंग टूल्स की मदद से आप अपने फिनिश्ड प्रोडक्शन को अच्छी तरह से पेश कर सकते हैं, लेकिन आपको इफेक्ट्स और टाइटल्स के लिए कुछ और टूल्स की जरूरत पड़ती है। जानते हैं वीडियो एडिटिंग से जुड़े ऐसे टूल्स के बारे में।

Chromic (क्रोमिक)


क्रोमिक एक कलर ग्रेडिंग एप है। यह फ्री है। इससे आप आसानी से अपने वीडियो को स्टायलिश बना सकते हैं। क्रोमिक आपको स्लाइडर्स उपलब्ध नहीं करवाता, इसके बजाय यहाँ इंस्टाग्राम की तरह फिल्टर इस्तेमाल में लिए जाते हैं। यहाँ कुल 62 फिल्टर्स हैं। इनमें से आप सिर्फ छह सेट्स को इस्तेमाल में ले सकते हैं, बाकी के लिए आपको भुगतान करना पड़ेगा। 300 रुपए में आप एप के हर फिल्टर को अनलॉक कर सकते हैं और फिल्म, विंटेज, पैस्टल और मोनोटोन प्रीसेट्स में से चुनाव कर सकते हैं। इस एप की खासियत है कि यह इफेक्ट्स को अप्लाई करने से पहले उनका फुल प्रिव्यू दिखाता है।

VideoGrade (वीडियोग्रेड)


वीडियोग्रेड एक लाजवाब एप है। इसकी कीमत 300 रुपए है। अगर आप अपने वीडियो को ज्यादा स्टायलिश बनाना चाहते हैं तो आपको कलर ग्रेडिंग की जरूरत पड़ती है। प्रोफेशनल ग्रेडिंग सॉफ्टवेयर जैसे मैजिक बुलेट की कीमत 399 डॉलर है। ऐसे में वीडियोग्रेड कम कीमत पर कलर ग्रेडिंग एक्शन्स परफॉर्म करता है। इसके रिजल्ट्स भी शानदार हैं। आप अपने प्रीसेट्स तैयार करके पूरी फुटेज के दौरान इस्तेमाल के लिए सेव कर सकते हैं। आप किसी खास शॉट की क्वालिटी को इम्प्रूव कर सकते हैं। इसमें एक्सपोजर, कॉन्ट्रास्ट, टैंपरेचर जैसे पैरामीटर्स को भी बदल सकते हैं।

Gravie (ग्रैवी)


इस एप की मदद से आप अपनी क्लिप्स के ऊपर टेक्स्ट और ग्राफिक्स की ओवरले कर सकते हैं। इस एप की कीमत 120 रुपए है। आप चाहें तो टाइटल कार्ड, क्रेडिट सीक्वेंस और कटअवे का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आठ थीम्स उपलब्ध करवाता है और 91 यूनिक टैंपलेट्स की मदद से वीडियो को शानदार बनाता है। इन टैंपलेट्स को आपके वीडियो के अनुरूप एडिट किया जा सकता है। इस एप से आप रंगों को सुधार सकते हैं, टेक्सट डाल सकते हैं और फॉन्ट्स कस्टमाइज कर सकते हैं। इससे आप अपने टाइटल्स और क्रेडिट्स को बेहतर बनाने के लिए 12 ट्रांजिक्शन्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Disqus Comment