गरखय नदी पुनर्जीवन अभियान

Submitted by Hindi on Fri, 02/15/2013 - 12:03
सेवा में,
लोक सूचना अधिकारी
जिलाधिकारी कार्यालय
लक्खीसराय
बिहार
तिथि: 12-02-2013


विषय: सूचना का अधिकार कानून 2005 के तहत आवेदन


महोदय,
कृपया गरखय नदी से संबंधित सूचना उपलब्ध कराएं। नदी की विस्तृत जानकारी नीचे दी जा रही है।

माणिकपुर गाँव (सूर्यगढ़ा) गरखय नदी के किनारे स्थित है। पहले जहाँ यह पानी इंसानों के उपयोग के लिए उपयुक्त था वहीं अब इसका पानी जानवरों के इस्तेमाल लायक भी नहीं रह गया है। निस्ता गाँव (सूर्यगढ़ा) के नज़दीक गोन्दरी बाँध बनाने के बाद अब इस नदी का प्रवाह रूक गया है। अब यह नदी पूरी तरह से जलकुंभी (वाटर हायसिंथ) से भर गई है। जलकुंभी की वजह से यह नदी विभिन्न प्रकार की बीमारियों का घर बन गई है। यह नदी कई बीमारी पैदा करने वाले किटाणुओं/जीवाणुओं/मच्छरों का घर बन गया है। नदी में गंभीर अवरोध उत्पन्न हो चुका है और इससे सिंचाई भी संभव नहीं है। जलकुंभी की समस्या बुरी तरह से गरखय नदी के किनारे बसे गाँव वालों को प्रभावित कर रही है।

कृपया इस नदी से संबंधित निम्न सूचनाएँ उपलब्ध कराएं:


- गरखय नदी का आधिकारिक नक्शा (आफिसियल मैप) उपलब्ध कराएं।
- कृपया गरखय नदी से संबंधित सर्वे/स्टडी/रिपोर्ट/दस्तावेज उपलब्ध कराएं. यदि कोई है तो।
- कब और किन वजहों से गोन्दरी बाँध का निर्माण हुआ था? क्या इसका फाटक खोलने का कोई विकल्प है ताकि पानी का प्रवाह बन सके। यदि हाँ, तो इसे कब खोला जाएगा?
- क्या आपके कार्यालय को जानकारी है कि वर्तमान में गरखय नदी पूरी तरह से जलकुंभी से भरी हुई है? यदि हाँ, तो इसे हटाने के लिए आपके कार्यालय/प्रशासन की तरफ से अब तक क्या कदम उठाए गए हैं?
- क्या नदी के जलकुंभी से भरे होने के संबंध में कभी कोई सर्वे या स्ट्डी हुई है?
- उस स्थानीय प्रशासन/अधिकारी का नाम, पद, पता, संपर्क नंबर उपलब्ध कराएं जिसकी ज़िम्मेदारी इस नदी को साफ रखने की है।
- स्थानीय प्रशासन/अधिकारी ने इस नदी को जलकुंभी से मुक्त कराने के लिए अब तक क्या प्रयास किए है? यदि ऐसा कोई प्रयास किया गया है तो उसका पूर्ण विवरण उपलब्ध कराएं।
- क्या सरकार/स्थानीय प्रशासन/आपके कार्यालय की ओर से इस नदी के पुनरुद्धार के लिए भविष्य की कोई योजना बनाई गई है? यदि हाँ, तो उसका पूर्ण विवरण दे।

यदि माँगी गई सूचना आपके कार्यालय से संबंधित नहीं है तो कृपया इस आवेदन को सूचना का अधिकार कानून 2005 की धारा 6(3) के तहत संबंधित लोक सूचना अधिकारी को पाँच दिनों के भीतर प्रेषित कर दें।

सूचना का अधिकार कानून के तहत तय शुल्क के तौर पर मैं दस रुपये का शुल्क भारतीय पोस्टल आर्डर के रूप में भेज रहा हूँ। पोस्टल आर्डर इस आवेदन के साथ संलग्न कर रहा हूँ जिसकी संख्या 08F 768439 व तिथि 12/02/2013 है।

भवदीय
राजेश मेहता
सीएसईआर, B2/104, हूवर अपार्टमेंट्स, संत नगर, बुराड़ी, दिल्ली-110084
ईमेल : rajeshmehta@live.com
फोन : +91-9810036311


Disqus Comment