गुनगुने (lukewarm) पानी के फायदे

Submitted by HindiWater on Sat, 01/18/2020 - 15:53
Source
हिन्दुस्तान (अनोखी) 18 जनवरी, 2020

स्वाति गौड़, हिन्दुस्तान (अनोखी) 18 जनवरी, 2020  

पानी जरूरी है, धरती के लिए भी और हमारे शरीर के लिए भी। पर, ठंड के मौसम में हम आठ गिलास पानी हर दिन पीने की नसीहत को भूलने लगते हैं। गुनगुने पानी की मदद से ठंड में कैसे पिएं पर्याप्त पानी और क्या है इसका फायदा, बता रही हैं न्यूट्रिशनिस्ट प्रीति त्यागी

हम सब जानते हैं कि रोजाना कम से कम आठ गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। गर्मियों में तो हम इस नियम को अच्छी तरह अपना लेते हैं, लेकिन सर्दियां शुरू होते ही पानी पीना कम होने लगता है और चाय की प्यालियों की संख्या बढ़ जाती है। दरअसल, सर्दियों में पसीना न आने की वजह से प्यास कम लगती है और साथ ही कमरे के तापमान पर रखे पानी को भी पीने की हिम्मत नहीं होती। पर, ठंड के मौसम में सेहत के लिहाज से पानी पीना फिर भी बहुत जरूरी है और अगर सर्दियों में पानी थोड़ा गर्म करके पिया जाए तो उसके फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं।

पाचन रहता है दुरुस्त

सर्दियों में आमतौर पर देशी घी ज्यादा खाया जाता है, लेकिन जब इसके ऊपर ठंडा पानी पिया जाता है, तो उससे हमारी रक्त वाहिकाएं कठोर हो जाती है तथा भोजन में मौजूद घी और तेल बदहजमी का कारण भी बन जाते हैं। ठंडा पानी पीते ही भोजन में मौजूद तेल जमने लगता है और हमारी आंतों की अदरूनी दीवारों पर चिपक जाता है। पर, खाना खाने के बाद गर्म पानी पीने से भोजन तो जल्दी पचता ही है, साथ ही बदहजमी की भी समस्या नहीं होती।

सर्दी जुकाम में दे आराम

ठंड का मौसम शुरू होते ही खांसी और नजला हो जाना एक आम समस्या है, जिससे बहुत ज्यादा दिक्कत होने लगती है। ऐसे में यदि गर्म पानी पिया जाए तो न केवल जुकाम में राहत मिलती है, बल्कि छाती में जमा बलगम भी आसानी से निकलने लगता है। इतना ही नहीं, खांसी जुकाम की स्थिति में घूंट-घूंट भर गर्म पानी पीने से अतिरिक्त कफ नहीं जमता और सिरदर्द में भी बहुत आराम मिलता है।

त्वचा दिखेगी जवां

आपको जानकर हैरानी होगी कि गर्म पानी सेहत के साथ-साथ आपकी सुंदरता का भी पूरा ध्यान रखता है। दरअसल, जब भी हम गर्म पानी पीते हैं तो हमारे शरीर में जमा विषैले तत्व पसीने के रूप में तेजी से बाहर निकलते हैं, जिससे त्वचा के बंद रोमछिद्र खुल जाते हैं और त्वचा का लचीलापन बढ़ता है। इसके अलावा गर्म पानी चेहरे पर अतिरिक्त तेल (सीबम) जमा होने से रोकता है, जिससे मुहांसों की समस्या भी खत्म होने लगती है।

बाल भी रहें चमकदार

आपको ये तो पता ही होगा कि बालों में तेल लगाकर उन्हें स्टीम देने से बालों की सेहत अच्छी रहती है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि गर्म पानी पीने से भी बालों की गुणवत्ता पर बहुत असर पड़ता है? इससे न केवल उनकी प्राकृतिक चमक बरकरार रहती है, बल्कि वह रेशम जैसे मुलायम भी लगने लगते हैं। यही नहीं, गर्म पानी पीने से हमारे बालों की जड़ों में मौजूद ग्रन्थियां ज्यादा सक्रिय हो जाती हैं, जिससे बाल भी तेजी से बढ़ते हैं।

वजन घटाने में भी है सहायक

ठंड में ज्यादातर लोगों का वजन बढ़ जाता है क्योंकि शारीरिक गतिविधियां बहुत कम हो जाती हैं और हमारा शरीर ठंड से बचने के लिए लगातार ऊर्जा की खपत करता रहता है। नतीजतन भूख ज्यादा लगने लगती है और मीठी तथा घी वाली चीजें खाने का मन करने लगता है, जो सीधा-सीधा हमारे वजन को प्रभावित करती है। लेकिन ठंड के मौसम में यदि सुबह उठते ही गर्म पानी पिया जाए तो शरीर का तापमान बढ़ जाता है, जिससे फैट बर्न करने में मदद मिलती है। इसी प्रकार हर बार भोजन के बाद भी गर्म पानी पीने से मेटाबॉलिज्म तेज हो जाता है, जो वजन घटाने में सहायता करता है।

रक्तसंचार भी होता है दुरुस्त

सर्दियों में हमारे शरीर का तापमान काफी कम हो जाता है, जिसकी वजह से सुस्ती सी छाई रहती है। ऐसे में गर्म पानी पीने से सुस्ती भाग जाती है। पूरा दिन गरिष्ठ भोजन करने से हमारे शरीर में वसा इकट्ठी होने लगती है। पर, गर्म पानी का सेवन इस वसा सहित अन्य विषैले तत्वों को मूत्र तथा पसीने के रूप में बाहर निकालने में मदद करता है, साथ ही रक्त वाहिकाओं को भी सामान्य ढंग से कार्य करने में मदद करता है, जिससे आपको सुस्ती नहीं आती और पूरे दिन स्फूर्ति बनी रहती है।

ध्यान रखें ये बातें भी

  1. जरूरत से ज्यादा गर्म पानी न पिएं। यह सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।
  2. बीच-बीच में कमरे के तापमान पर रखा पानी भी जरूर पिएं वरना बाहर निकलते ही गला खराब हो सकता है।
  3. सूप या चाय के सेवन को पूरे दिन में पिए गए गर्म पानी की मात्रा से अलग रखें।
  4. यदि मुंह में छाले हो जाएं या गर्म पानी पीकर सिरदर्द हो तो आप हल्का गुनगुना पानी ही पिएं।
  5. सर्दियों में सिरदर्द या बदन दर्द होने पर चाय की तरह घूंट भर-भर कर गर्म पानी पिएं।
  6. जिन महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान पेट में दर्द होता है, उन्हें गर्म पानी पीने से विशेष रूप से फायदा पहुंचता है।
  7. कब्ज हो जाने की स्थिति में भी सुबह-सुबह खाली पेट दो गिलास गर्म पानी पीने से बहुत राहत मिलती है।
  8. सर्दियों में बुर्जुगों को विशेष रूप से गर्म पानी पीना चाहिए। इससे जोड़ों की जकड़न में बहुत राहत मिलती है।

(न्यूट्रिशनिस्ट प्रीति त्यागी से बातचीत पर आधारित)

 

TAGS

Slukewarm water, benefits of lukewarm water, drinking water, benefits to drink water, garam paani peene ka fayeda, benefits of hot water, hot water.

 

Disqus Comment