ग्वालियर में निर्मल भारत यात्रा का भव्य आगाज

Submitted by Hindi on Wed, 10/31/2012 - 15:33

केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश व मुख्यमंत्री आएंगे


ग्वालियर (म.प्र.)। देश के ग्रामीण इलाकों में स्वच्छता का अलख जगाने के लिये महाराष्ट्र के वर्धा जिले के सेवाग्राम से शुरू निर्मल भारत यात्रा का बुधवार को ग्वालियर में भव्य आगाज होगा। केंद्रीय ग्रामीण मंत्री व वाश युनाइटेड एंड क्विकसैंड डिजायन स्टूडियो संगठन के संयुक्त तत्वाधान में चल रही यह यात्रा गुरुवार तक जिले में रहेगी। इन दो दिनों में मुरार के ग्राम पंचायत जलालपुर में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इन्फॉरमेशन टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट के सामने निर्मल भारत यात्रा के दो दिवसीय मेले का आयोजन होगा। मेले में केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आएंगे।

दो दिवसीय मेले के पहले दिन करीब बीस स्टालों के माध्यम से माहवारी संबंधित स्वच्छता तथा गेम के विभिन्न तरीकों से शौचालय निर्माण के बारे में बताया जायेगा। इसमें आंगनवाड़ी, आशा कार्यकर्त्री व मर्यादा अभियान से जुड़े लोगों को प्रशिक्षण भी दिया जायेगा। साथ ही लगभग एक दर्जन जादूगर व जगलर मेले में आए लोगों को स्वच्छता संबंधी मैसेज देने के अलावा उनका मनोरंजन करेंगे।

गौरतलब है कि 2000 किलोमीटर की यात्रा करते हुए 19 नवम्बर को यह यात्रा बिहार के पश्चिमी चम्पारण जिले के बेतिया कस्बे में समाप्त होगी। इस यात्रा का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में खुले में शौच के प्रति जागरूकता का प्रसार कर शौचालय बनवाने के लिये प्रेरित करना तथा ग्रामीण महिलाओं के सम्मान को बढ़ावा देना है। ग्वालियर के कार्यक्रम में राज्य के ग्रामीण विकास मंत्री गोपाल भार्गव, चिकित्सा शिक्षा मंत्री अनूप, स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम उपस्थित रहेंगे।

निर्मल भारत यात्रा ग्वालियर पहुंचानिर्मल भारत यात्रा ग्वालियर पहुंचालेखक- इंडिया वाटर पोर्टल के फेलो हैं

Disqus Comment