जहरीली सब्जियों पर चला बुलडोजर

Submitted by admin on Fri, 07/04/2014 - 11:38
Source
पत्रिका, 03 जुलाई 2014
प्रशासन की टीम ने भंडारी ब्रिज नाले के पास की कार्रवाई, जांच के लिए सब्जी व नाले के पानी के सेंपल लिए

जहरीली होती सब्जियांनाले किनारे बरसों से हो रही जहरीली सब्जियों की खेती पर अब प्रशासन गंभीर हुई है। प्रशासन और नगर निगम के अमले ने मंगलावर को ज़हरीली सब्जियों पर बुलडोजर चलाकर नष्ट किया। साथ ही जांच के लिए सब्जियों व नाले के पानी के सैंपल लिए। पत्रिका ने सबसे पहले नाले किनारे होने वाली जहरीली सब्जियों की खेती का मामला उठाया था। उसके बाद प्रशासन ने मामले पर ध्यान दिया था।

एसडीएम डी. नागेंद्र व संतोष टैगोर तथा निगम उपायुक्त महेंद्र सिंह चौहान के नेतृत्व में टीम भंडारी ब्रिज पर नाले के किनार सब्जी उगा रहे लगोों की उपस्थिति में बुलडोजर चलाकर फसल नष्ट की। निगम की टीम ने पंचनामा भी बनाया। निगम अफसरों ने बताया, नाले किनारे करीब ढाई एकड़ जमीन पर प्रहलाद कछवाह व उसका परिवार खेती कर रहा है।

यहां पर बैंगन, गिलकी व लौकी की खेती की जा रही थी। एसडीएम डी. नागेंद्र के मुताबिक, मानव जीवन के लिए हानिकारक तत्व होने की आशंका में सब्जियां जब्त की गई है। ग्रीन ट्रिब्यूनल ने भी इस संबंध में आदेश दिए हैं। नाले में केमिकल की जांच के लिए पानी का सेंपल भी लिया है।

मालिक बोला, बिना नोटिस कैसे कर दी कार्रवाई


यहां से थोड़ा आगे करीब 3 एकड़ की जमीन पर बैंगन की खेती हो रही थी। अफसरों ने इसे भी नष्ट करने की कार्रवाई शुरू की। कुछ देर बाद पहुंचे माणकचंद बारिया ने विरोध कर कहा , बिना नोटिस के कैसे कार्रवाई की जा रही है? एसडीएम ने जमीन के कागज मांगे तो उसका कहना था, 30-40 साल से खेती कर रहे हैं पर किसी ने नहीं रोका। कीचड़ में बुलडोजर फंसने से कार्रवाई रोकनी पड़ी।

ईमेल : cityreporter.indore@patrika.com

Disqus Comment