कोविड-19 जनसाहस हेल्पलाइन

Submitted by UrbanWater on Sat, 04/25/2020 - 12:00
Source
Amrtha Kasturi

फोटो- आसिफ शेख, जन साहस

कोरोना वायरस कोविड-19 के संकट ने  देश भर में सभी लोगों को प्रभावित किया है। लेकिन इस संकट में सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है असंगठित क्षेत्र में काम करने वाला मजदूर वर्ग, महिलाएं और बच्चे। जन साहस हेल्पलाइन टीम इस संकट के समय में मजदूर, प्रवासी परिवार, महिला और बच्चों को सहायता प्रदान करने के लिए 24 * 7 कार्यरत है। 

जन साहस के 596 सदस्य पिछले 1 महीने से इस आपातकाल में लोगों की सहायता करने में जी-जान से जुटे हुए हैं। संकट में फंसे लोगों की सहायता करने का हर संभव प्रयास कर रहे हैं इसके लिए उन्होंने अलग-अलग स्तर पर प्रयास किए हैं और हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं। 

कोरोना वायरस संकट में मजदूरों और श्रमिकों की सहायता के लिए जन साहस द्वारा जारी किया गया हेल्पलाइन नंबर  1800 200 0211  है।

 कोरोनावायरस संकट में बचाव के लिए किए गए योगदान के दौरान महिला और बच्चों की सहायता के लिए जन साहस हेल्पलाइन नंबर है 1800 3000 2852

 जन साहस के दोनों हेल्पलाइन नंबर में पिछले 30 दिनों में 21000 से ज्यादा लोगों के कॉल आए हैं। इन कॉल्स को टीम ने निम्नलिखित तरीकों से मदद करने का प्रयास किया है-

  •  टीम कोरोनावायरस से संबंधित बचाव की जानकारी साझा करती है और अगर उन्हें तत्काल सहायता की आवश्यकता हो तो सरकारी संस्थानों द्वारा प्रदान किए जाने वाले लाभ और अधिकारों से जोड़ती है।
  • हेल्पलाइन टीम ने उन परिवारों और व्यक्तियों की सहायता की है जो बिना भोजन, आश्रय और धन के शहरों में फंसे हुए हैं।

 

  • राहत सहायता प्रार्थी जरूरतमंद परिवारों की सूची संबंधित क्षेत्र के जन साहस प्रतिक्रिया टीमों को दी जाती है ताकि वे उन परिवारों को तत्काल राहत के लिए सूखा राशन, सुरक्षा और मौद्रिक सहायता प्रदान कर सकें। 

 

  • इन-हाउस मानसिक स्वास्थ्य टीम ने हेल्पलाइन टीम के साथ संकट के समय कॉल करने वालों को परामर्श प्रदान किया है। 
Disqus Comment