नदी महोत्सव 2015

Submitted by HindiWater on Wed, 01/28/2015 - 16:56
Source
नर्मदा समग्र
तारीख : 13 से 15 फरवरी 2015
स्थान : बान्द्राभान
आयोजक : नर्मदा समग्र


.(नर्मदा तवा संगम तट), जिला होशंगाबाद में आयोजित होना है। जैसा की आप को ज्ञात है नदीमहोत्सव का आयोजन विगत 2008 से प्रति 2 वर्षों के अन्तराल से सतत् होता रहा है।

कार्यक्रम स्थल का भूमिपूजन आज दिनांक 27.01.2015 को राज्य सभा सांसद व नर्मदा समग्र सचिव श्री अनिल माधव दवे, आयोजन समिति सदस्यों और नर्मदा समग्र के कार्यकर्ताओं द्वारा किया गया। इस अवसर पर नर्मदा समग्र द्वारा होशंगाबाद और भोपाल में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में श्री दवे ने नदीमहोत्सव की रूप रेखा प्रस्तुत की।

इस आयोजन में देश के विभिन्न भागों से सैकड़ों प्रतिनिधि शामिल होंगे। विशेषकर के नदी पर्यावरण में प्रत्यक्ष कार्य करने वाले व्यक्ति/संस्थान अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर 'नदी काम का विषय बने' इस विचार को देश दुनिया में गति देंगे। चौथे नदी महोत्सव का विषय है ‘नदी, जलग्रहण, क्षेत्र , रसायन और समस्याएँ’। नदी जलग्रहण क्षेत्र में कृषि रसायनों के अन्धाधुन्ध प्रयोग से हम सब परिचित हैं। यह महोत्सव इसी दिशा में तीन दिन चलने वाली एक बड़ी चौपाल है। जो रोग के परिक्षण से प्रारम्भ होकर निदान तक पहुँचने की कोशिश है, और यह पथ को चिन्हित करने का प्रयास करेगी।

नदी महोत्सवपथ निर्धारित होने पर बहुत हद तक खराब हो चुकी नदी की एक्वेटिक लाइफ का संरक्षण किया जा सकेगा। तीन दिन के इस महोत्सव में देश के विभिन्न नदियों के जलग्रहण क्षेत्र से आए नदी कार्यकर्ता अपने जमीनी कार्यों के अनुभव से नदियों पर होने वाले प्रभावों पर मन्थन करेंगे।

श्री दवे ने बताया की इस बार महोत्सव में 200 से ज्यादा नदियों का प्रतिनिधित्व होगा तथा इस बार अतिथियों का पंजीयन नदी के नाम से किया जा रहा है।

महोत्सव की रूपरेखा को लेकर श्री दवे ने बताया कि दिनांक 13.02.15 को नदी महोत्सव का उद्घाटन श्री शिवराज सिंह चौहान माननीय मुख्यमंत्री म.प्र. शासन द्वारा किया जाएगा।

दूसरे दिन (14 फरवरी 2015) नदी महोत्सव के कार्यक्रम को मुख्य अतिथि श्री सुरेश (भैया जी) जोशी सर कार्यवाह राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ द्वारा मार्गदर्शन दिया जाएगा।

अन्तिम दिवस (15 फरवरी 2015) नदी महोत्सव के समापन कार्यक्रम को सुश्री उमा भारती जी माननीय मन्त्री जल संसाधन भारत सरकार द्वारा सम्बोधित किया जाएगा।

नदी महोत्सवइसके लिए अतिरिक्त तीन दिवस चलने वाले इस महोत्सव में देश के जाने माने विषय विशेषज्ञों का मार्गदर्शन प्राप्त होगा।

नर्मदा समग्र
“नदी का घर”
सीनियर एमआईजी-2, अंकुर कॉलोनी
शिवाजी नगर, भोपाल - 462016
मध्य प्रदेश, इण्डिया
फोन : +91755-2460754
वेबसाइट : www.narmadasamagra.org


अधिक जानकारी के लिए अटैचमेंट भी देख सकते हैं।

Disqus Comment