पानी की किल्लत दूर करने को ‘रैनीवेल वाटर’

Submitted by Hindi on Sat, 03/28/2015 - 12:45
Source
नेशनल दुनिया, 24 मार्च 2015
.नई दिल्ली। गर्मियों में पानी की किल्लत से रेल यात्रियों को निजात दिलाने के लिए दिल्ली रेल मण्डल के अधिकारियों ने अभी से ही मशक्कत करनी शुरू कर दी है। इसके लिए नॉदर्न रेलवे ने दिल्ली के चार बड़े स्टेशनों पर स्वच्छ पानी की सप्लाई करने की योजना बनाई है।

इस योजना के तहत नॉदर्न रेलवे पानी की कमी पूरी करने के लिए रैनीवेल वाटर का इस्तेमाल करेगी। रैनीवेल के पानी को स्वच्छ करने के बाद हजरत निजामुद्दीन, पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन और आनन्द बिहार रेलवे स्टेशन और आनन्द विहार रेलवे स्टेशनों को आपूर्ति की जाएगी।

नॉदर्न रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि पुरानी दिल्ली स्टेशन और नई दिल्ली स्टेशन के लिए जल बोर्ड से पानी की आपूर्ति के साथ शाहदरा में बने रैलीवेल से भी पानी सप्लाई किया जाएगा। नई दिल्ली स्टेशन पर पानी की मांग प्रतिदिन लगभग एक करोड़ लीटर है। वर्तमान में पानी की आपूर्ति 60 लाख लीटर की जा रही है। मई के अन्त से अगस्त तक पानी की डिमांड बढ़ जाएगी। पिछले साल भी पानी की कमी की वजह से लोगों को काफी परेशानी हुई थी। पुरानी दिल्ली स्टेशन से प्रतिदिन यात्रा करने वालों की संख्या तीन लाख के करीब है। इस स्टेशन पर वर्तमान में 40 लाख लीटर पानी की आपूर्ति की जा रही है, गर्मी बढ़ने के साथ यह डिमांड 60 से 70 लाख लीटर तक पहुँच जाती है।

Disqus Comment