पहियों पर जल साक्षरता

Submitted by admin on Sun, 01/24/2010 - 18:47
नेहरू इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल, नोएडा
13 जनवरी 2010 जल साक्षरता अभियान के लिए एक शुभ दिन रहा क्योंकि इस दिन जल साक्षरता के लिए मोबाइल वैन शुरु की गई। उद्घाटन कार्यक्रम नेहरू इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल, सेक्टर-11, नोएडा में विद्यालय की प्रधानाचार्या एलिना दयाल के सहयोग से जनहित फाउंडेशन द्वारा आयोजित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ. पी.के. मेहरोत्रा, निदेशक, जल संसाधन, भारत सरकार ने लैम्प जलाकर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर डॉ. एस.बी. सिंह, वरिष्ठ वैज्ञानिक, केन्द्रीय भूजल बोर्ड, श्री एस के यादव , प्राध्यापक, डिपार्टमेट ऑफ टीचर्स ट्रेनिंग एंड एक्सटेंशन, राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी), श्री प्रभजोत सिंह, सीनियर फील्ड मार्केटिंग मैनेजर, एडोब, अंविता सिंह कैफ और अनीता राणा, निदेशक, जनहित फाउंडेशन भी मौजूद थीं।

इसके बाद जल साक्षरता के प्रसार के लिए वाहन का शुभारंभ किया गया। टाटा विंगर में स्कूल के बच्चों के बीच जल साक्षरता के प्रसार के लिए कुछ किताबें रखी गई थी।

नोएडा के स्कूली बच्चों के लिए पहियों पर जल साक्षरता फैलाने का यह प्रोजेक्ट अपने आप में अनोखा है।

उभरते हुए जल संकट और गिरती गुई जल गुणवत्ता के मद्देनजर जनहित फाउंडेशन ने बच्चों के बीच इस प्रकार साक्षरता प्रसार का निर्णय लिया। इस परियोजना के तीसरे स्तर पर दस ऐसे स्कूलों का चयन किया जाएगा जहां पानी कम है, अंतिम चरण में इन स्कूलों में वर्षा संरक्षण के लिए प्रबंध किए जाएंगें।

Disqus Comment