कोरोना वाइरस

कोविड19, भारत के लिये रिसोर्स बैंक (ज्ञानकोश) 

कोविड-19 महामारी के दौरान जमीनीं तौर पर काम करने वाली संस्थाओं, दानदाताओं और बहुआयामी एजेंसियों की ओर से अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है। बहुत सी संस्थाएं संकट की इस घड़ी में भारत के  ग्रामीण अंचलों में सरकार के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। 

मानवता के नाते अर्घ्यम ने भी कई संस्थाओं से मुलाकात की और जानने की कोशिश की कि संकट की इस घड़ी में उन्हें सबसे ज्यादा जरूरत किस चीज की है-और हमने महसूस किया कि राहत सामग्री के साथ एक और जरूरी चीज थी वो थी सही जानकारी और उसका विभिन्न भाषाओं और बोलियों में प्रचार-प्रसार। 

एक त्वरित विश्लेषण और अन्य संस्थाओं के साथ बातचीत से हम अच्छी सामग्री जुटा पाए जो पहले ही दूसरी संस्थाओं ने तैयार की हुई थी। 

यह रिसोर्स बैंक कोविड-19 संबन्धी प्रासंगिक सामग्री का एक संग्रह है जिसे बहुत सी संस्थाओं ने 20 से भी ज्यादा भारतीय भाषाओं में तैयार किया है। जिला स्तरीय अधिकारी और विभिन्न गैर सरकारी संस्थाएं इसका इस्तेमाल समुदायों में प्रचार-प्रसार के लिये कर सकती हैं। यह सामग्री पोस्टर, ऑडियो संदेश, वीडियो आदि अनेक प्रकारों में उपलब्ध है |

चूंकि संस्थाएं नई सामग्री दिन प्रतिदिन तैयार कर रही हैं और जैसे ही हमारे साथ अपनी सामग्री साझा करेंगी,  रिसोर्स बैंक में नई जानकारी जोड़ दी जाएगी। हम उन सभी संस्थाओं का आभार व्यक्त करते हैं जिन्होंने रिसोर्स बैंक में अपनी सामग्री साझा की है।  हालांकि इस सामग्री को आसानी से ऑर्गेनाइज करने के लिये काम जारी है. हमें लगता है कि इस सामग्री को आप तक पहुंचने में देरी नहीं करनी चाहिये- इसलिये हम बुनियादी सामग्री ही यहां आपसे साझा कर रहे हैं। 

हालांकि सामग्री का संग्रह करते हुए हमने काफी सावधानी बरती है लेकिन फिर भी हम सामग्री के लिये उत्तरदायी  नहीं हैं, सामग्री के लिये जिम्मेदारी और अधिकार उन संस्थाओं का है जिन्होंने इसे तैयार किया है। अतः आपसे अनुरोध है कि सामग्री का इस्तेमाल करते समय उक्त संस्था को साभार अवश्य दें। अगर आपको लगता है कि सामग्री का इस्तेमाल गलती से हुआ है अथवा कोई सामग्री/ तथ्य/ आंकड़े पुराने हो गए है या गलत हैं या आपकी उस पर कोई और राय या सुझाव हैं तो हमें contact@indiawaterportal.org  पर संपर्क करें हम यथोचित सहायता करेंगे। 

 

तालिका का प्रयोग करने के लिए निर्देश

  1.  फिल्टर पर क्लिक करके पसंदीदा भाषा चुनें
  2. "भाषा" चुनें और उपलब्ध सूची के लिए एक भाषा चुनें
  3. (पॉप अप बॉक्स हटाने के लिए फिल्टर बटन पर क्लिक करें)
  4. आप इसके साथ एक और फ़िल्टर जोड़ सकते हैं या मौजूदा फ़िल्टर को बदल सकते हैं
  5. आप सामग्री खोजने के लिये समूह या अन्य प्रकार का उपयोग भी कर सकते हैं