गंगा किनारे डंप हो रहा कूड़ा, पालिका फंसी

Submitted by UrbanWater on Mon, 03/16/2020 - 11:35
Source
अमर उजाला, 16 मार्च, 2020

 गंगा के किनारे डंप हो रहा कूड़ा गंगा के किनारे डंप हो रहा कूड़ा

गंगा नदी के किनारे कचरा डंप करने के मामले में उत्तरकाशी (बाड़ाहाट) पालिका फिर विवाद में है। नमामि गंगे डीजी ने भी मामले के लेकर खासी नाराजगी जताते हुए सरकार से शिकायत की है। डीएम ने जांच कमेटी का गठन कर पालिका के ईओ पर अनुशासनात्मक कार्रवाई का आदेश दिया है।

उत्तरकाशी शहर में रोजाना निकलने वाले कचरे के लिए ट्रंचिंग ग्राउंड की खोज में भटक रही नगर पालिका ने पहले गंगोत्री हाईवे के पास कचरे को डंप करना शुरू किया था। इसी जगह में कचरा डंप होने के कारण कचरा सीधे गंगा नदी में गिरने का एक वीडियो ट्विटर पर सामने आया। इसी वीडियो के आधार पर नदियों के संरक्षण के लिए काम कर रही सेनडरप ने ट्वीट किया था। इस ट्वीट को लेकर तीखी प्रतिक्रियाएं सामने आई तो नमामि गंगे के डीजी राजीव रंजन मिश्रा ने प्रदेश सरकार से इस मामलेमें बात की। शासन ने इस मामले में बात की तो उत्तरकाशी जिला प्रशासन भी चेता।

जिलाधिकारी आशीष चौहान के मुताबिक मामले को लेकर जांच कमेटी का गठन किया गया था। जांच कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर ईओ सुशील कुमार के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई के आदेश दिए गए हैं। जिलाधिकारी के मुताबिक पालिका की ओर से बिना अनुमति के यहां कचरा डप किया जा रहा है। पालिका को ट्रंचिंग के लिए जमीन भी उपलब्ध करा दी गई है। यह रिपोर्ट शासन को भी भेजी जा रही है।

Disqus Comment