दून घाटी में कोकाकोला का विरोध

Submitted by admin on Tue, 05/21/2013 - 15:47
Source
नवदान्या
तारीख : 29 मई 2013
स्थान : डाकपत्थर बैराज से छरबा गांव तक


उत्तराखंड सरकार ने हाल ही में कोकाकोला कंपनी के साथ दून घाटी के छरबा गांव में एक प्लांट लगाने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। सरकार के अनुसार इस प्लांट को विकासनगर के समीप यमुना नदी पर बने डाकपत्थर बैराज से पानी दिया जाएगा। हालांकि गांव के लोग और सभी स्थानीय समुदाय एकजुट होकर कोकाकोला का विरोध कर रहे हैं और उन्होंने कसम खाई है कि दून घाटी में कोकाकोला को घुसने नहीं देंगे।

स्थानीय समुदायों का साथ देने के लिए और यमुना नदी को बचाने के लिए एक रणनीति और भविष्य की कार्ययोजना की तैयारी के लिए छरबा गांव में 29 मई को एक सभा का आयोजन किया जा रहा है। गांव वासियों के साथ मिलकर नवदान्या संस्था इस सभा का आयोजन कर रही है ताकि पेयपदार्थ बनाने वाली कोकाकोला जैसी कंपनियों को गांव में आने से रोका जा सके। विरोध की शुरूआत डाकपत्थर बैराज से शांतिमार्च के साथ होगी। सुबह 9 बजे डाकपत्थर से शुरू होकर यह मार्च दोपहर 2 बजे गांव छरबा में मीटिंग और भविष्य की कार्ययोजना तैयार करने के बाद समाप्त होगी।

गंगा और यमुना नदियों को बचाने के लिए और साथ ही हिमालयी पारिस्थितिकी के जलस्रोतों की रक्षा के लिए हम इस कार्ययोजना में आपसभी को आमंत्रित करते हैं और अपेक्षा करते हैं कि आप सब की सक्रिय भागीदारी इस योजना में रहेगी।

देहरादून में पुरानी शिमला सड़क पर रामगढ़ गांव में हमारे फार्महाउस पर आप सभी आमंत्रित हैं। कृपया अपनी सहभागिता दर्ज कराने के लिए शीघ्र अतिशीघ्र संपर्क करें।

अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें।

गिरीश चंद्र
फोन : 08191802089, 0135-2693025
ईमेल : dehradun@navdanya.net

Disqus Comment